Keyboard क्या है? keyboard layout के types keyboard details in hindi

Keyboard क्या है? keyboard layout के types Keyboard details in Hindi




दोस्तो जैसा की हम जानते है की अगर हम कंप्यूटर या लैपटॉप यूज करते हैं तो कुछ भी लिखने के लिए हम कीबोर्ड का यूज करते हैं पर बहुत समय ऐसा भी होता है कि हम कीबोर्ड पर लिखे बहुत से key का मतलब भी नहीं जानते हैं कि इस key का क्या यूज होता है. अपने इस पोस्ट में मै आपको कीबोर्ड के सभी key और उनके यूज के बारे में बताऊंगा और साथ साथ ये भी बताऊंगा कि कीबोर्ड कितने तरह के होते है तो जानने के लिए पूरे पोस्ट को ध्यान से पढ़िए.


Keyboard in Hindi

computer keyboard detail in hindi
computer keyboard






दोस्तो कंप्यूटर में इनपुट देने के लिए कीबोर्ड सबसे important device है.इससे कंप्यूटर में डेटा या सूचना इनपुट कराई जाती है और भी प्रोसेसिंग के बाद हमें मॉनिटर पर आउटपुट दिखाई देता है.कीबोर्ड टाइपराइटर के समान होता है इसमें key को दबा कर कोई भी टेक्स्ट जैसे : word (A B C D....Z) number (1 2 3 ...) और अनेक तरह के symbol type (@ # $ %&...) किए जाते है.

दोस्तो अब हम देखेंगे कि कीबोर्ड में अलग अलग keys का क्या काम होता है.


अल्फाबेट केय (Alphabet key)


hinditech431.blogspot.com
Alphabet key 





दोस्तो इन keys से इंग्लिश अल्फाबेट के letter type किए जाते हैं.किसी अल्फाबेट key को अकेले दबाने पर छोटा letter type होता है और शिफ्ट के साथ दबाने पर बड़ा letter type होता है.


नंबर केेय (Number key)


hinditech431.blogspot.com
number key


Alphabet key के उपर नंबर कि होती है. इन कें में (0 से 9) तक के Number type किए जाते हैं. नंबर टाइप करने के लिए कीबोर्ड में का एक अलग सेट भी होता है,जिसे न्यूमेरिक की- पैड कहा जाता है.


न्यूमेरिक कीपैड (Numeric key_pad)


hinditech431.blogspot.com
Numeric keypad


यह कीबोर्ड के right side में होता है,जिससे केवल न्यूमेरिक डेटा तैयार किया जाता हैं.यह कीपैड एकदम simple कैलकुलेटर के जैसा होता है।हम कंप्यूटर में जो डेटा enter करते हैं उसमे 90% डेटा न्यूमेरिक होता है.न्यूमेरिक डेटा आसानी से भरने के लिए यह कीपैड लगाया गया है. इस पर हम बड़ी आसानी से न्यूमेरिक डेटा टाइप कर सकते हैं।इसको एक्टिवेट करने के लिए Num Lock  button ON होना चाहिए.


टैब केय (Tab key)

hinditech431.blogspot.com
Tab key

कंप्यूटर कीबोर्ड पर एक key जो एक टैब वर्ण सम्मिलित करती है या सम्मिलन बिंदु को अगले टैब stop तक ले जाती है. कुछ एप्लिकेशन अगले टैब स्टॉप तक रिक्त स्थान डालकर टैब कुंजी का जवाब देते हैं. इसे अक्सर सॉफ्ट टैब कहा जाता है, जबकि असली टैब कैरेक्टर को हार्ड टैब कहा जाता है. 
स्प्रेडशीट और डेटाबेस management एप्लिकेशन आमतौर पर कर्सर को अगले फ़ील्ड या सेल पर ले जाने के लिए tab key का एस्तेमाल किया जाता है . डायल बॉक्स और मेनू में, टैब key दबाकर अगले बटन या विकल्प पर जाया जाता है. 


कर्सर मूवमेंट key


hinditech431.blogspot.com
cursor movement key

कीबोर्ड पर कर्सर key का काम कर्सर को ईधर उधर करने के लिए किया जाता है उन्हें अक्सर arrow key का पर्याय माना जाता है, लेकिन इसमें थोड़ा अंतर होता है; कर्सर key आमतौर पर कई keys होती हैं जिनका उपयोग WASD combination की तरह कर्सर की गति के लिए किया जा सकता है. हालाँकि, arrow keys चार keys होती हैं, जिन पर तीर के निशान होते हैं, लेकिन विशेष रूप से निर्दिष्ट दिशाओं में कर्सर की आवाजाही के लिए उपयोग की जाती हैं.

पेज अप, पेज डाउन, होम और end keys को भी कर्सर कंट्रोल कीज़ माना जाता है. 


कंट्रोल key (control key)

hinditech431.blogspot.com
control key


दोस्तो इस कुंजी का उपयोग अकेले ना करके हम अन्य कुंजियों के साथ कुछ विशेष आदेश देने के लिए करते हैं जैसे कि अगर हम कुछ भी कॉपी करना चाहते हैं तो हम ( Ctrl +C) कि मदद से उस चीज को अपने क्लिप बोर्ड में कॉपी कर सकते हैं.कंट्रोल key का उपयोग इसी तरह के सोर्ट कट कमांड देने के लिए किया जाता है.


अल्ट key (Alt key) 

hinditech431.blogspot.com
Alt key


दोस्तो इस key का उपयोग भी सॉर्ट कट कमांड देने के लिए किया जाता है जैसे कि जब हम अपने पीसी को ऑन करते हैं तो लॉगिन होने से पहले हम ( Ctrl+Alt+Del key) का उयोग करते तब हमें पासवर्ड वाला window show  करता  है  फिर यूजर का पासवर्ड डाल कर लॉगिन होते हैं.


इंटर key (Enter key)

hinditech431.blogspot.com
enter key



इसे रिटर्न key भी कहा जाता है यह कमांड प्रोमत में हमारे द्वारा दिए गए किसी भी आदेश को कंप्यूटर में भेजने का काम करता है और जब हम विंडोज में काम करते हैं तो यह किसी चुने हुए आदेश या आइकन को एक्टिव करने का काम करता है.इसका उपयोग कोई भी डॉक्यूमेंट तैयार करते समय नया पैराग्राफ स्टार्ट करने के लिए किया जाता है.


शिफ्ट key (shift key)

hinditech431.blogspot.com
Shift key



इन कुंजियों का उपयोग टाइप करते समय अक्षरों को बड़ा टाइप करने के लिए किया जाता हैं जैसे कि यदि किसी के पर दो चिन्ह छपे हो तो अगर हम शिफ्ट के साथ उस key को दबाते हैं तो ऊपर का चिन्ह टाइप होता है.कीबोर्ड पर दो शिफ्ट key होती है.


बैक स्पेस ( back space key)


hinditech431.blogspot.com
Backspace key


इस key का उपयोग हम किसी भी अक्षर को मिटाने के लिए करते हैं इसे दबाने पर कर्सर से बायी तरफ का टैक्स्ट मिट जाता है.


कैप्स लॉक (Caps lock key)

hinditech431.blogspot.com
Caps lock



दोस्तो कैप्सलॉक का उपयोग करके हम केवल अल्फाबेट के बड़े लेटर को टाइप कर सकते हैं इस key का प्रभाव केवल अल्फाबेट key पर पड़ता है.


स्क्रॉल लॉक (scroll lock)

hinditech431.blogspot.com
Scroll lock





स्क्रॉल लॉक के कि मदद से हम अपने कंप्यूटर पर आ रही इंफॉर्मेशन को एक ही स्थान पर रोक सकते हैं सूचना को फिर से शुरू करने के लिए स्क्रॉल लॉक के को दबाते हैं.


पॉज key (Pause key)

hinditech431.blogspot.com
Pause break


Pause key का उपयोग अस्थायी रूप से एक कंप्यूटर प्रक्रिया को रोकने के लिए किया जा सकता है. उदाहरण के लिए, pause key का उपयोग कंप्यूटर गेम को रोकने के लिए किया जा सकता है, जैसे कि ड्यूस एक्स या कॉल ऑफ़ ड्यूटी गेम, जबकि उपयोगकर्ता कदम दूर करता है. 




नोट: अधिकांश कॉम्पैक्ट लैपटॉप, जिनमें अल्ट्राबुक और नेटबुक कंप्यूटर शामिल हैं, में एक पॉज़ key नहीं है. इसके अलावा, ऐप्पल कीबोर्ड में एक पॉज़ key नहीं है. 


Print key 


hinditech431.blogspot.com
Prt Scr key


Print key के मदत से हम स्क्रीन पर जो कुछ लिखा हुआ है प्रिंट कर सकते हैं.प्रिंट स्क्रीन के को दबा कर (CTRL+C) बटन को दबाएं तो हम उस स्क्रीन कि स्क्रीन शॉर्ट ले सकते है और पैंट में (CTRL+V) की मदद से देख सकते हैं मतलब सेव कर सकते हैं.


Function key

hinditech431.blogspot.com
Function key





कीबोर्ड पर सबसे  F1 से लेकर F12  के keys को फंकशन keys कहते है हर एक  keys का अपना अलग  होता है जैसे कि अगर  अपने सिस्टम को shut off  करना चाहते हैं तो (Alt+F4)  की मदद से shut ऑफ कर सकते है ऐसे ही और फंकशन keys भी किसी भी दूसरे keys के साथ मिलकर काम करती है


डिलीट keys


hinditech431.blogspot.com
delete key



Keyboard मे डिलीट key की मदद से हम किसी भी फ़ाइल या folder को select कर के डिलीट कर सकते हैं. अगर हम कुछ लिख रहे हैं तो कर्सर के बाद के text को डिलीट कर सकते हैं. 


Post a Comment

Previous Post Next Post