मोबाइल में डेवलपर (DEVELOPER) ऑप्शन क्या है।what is developer option in smartphone

दोस्तो आप सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन तो जरूर इस्तेमाल करते ही हैं और आप ने कभी ना कभी तो डेवलपर ऑप्शन (DEVELOPER OPTIONS) का नाम तो जरूर सुना होगा.यह option  मोबाइल की सेटिंग में छुपा रहता है और इसे enable करना पड़ता है.अगर आप इस options  के बारे में नहीं सुने है और जानना चाहते है कि ये डेवलपर ऑप्शन्स क्या है और इसे कैसे enable करे तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े यह आपके लिए काफी helpful साबित होगी.


Gyan bdhaye:

 इंटरनेट के रहस्य

1.डेवलपर ऑप्शन क्या है?


Kumarvishal431.blogspot.com



डेवलपर ऑप्शन एंड्रॉयड मोबाइल का एक हिडेन फीचर है यह  ऑप्शन मोबाइल फोन की सेटिंग में छुपा रहता हैं। डेवलपर ऑप्शन खाश कर के डेवलपर के लिए होता है या फिर एडवांस यूजर के लिए होता है अगर आप इस हिडेन फीचर को यूज करना सीख ले तो आप भी इसके फायदे ले पाएंगे.

इस फीचर को enable कर के आप बहुत सारे हिडेन फीचर अपने मोबाइल फोन में यूज कर सकते जैसे की मोबाइल फोन की परफॉर्मेंस को बढ़ाना, बैकग्राउंड में चल रहे एप्प को रोक सकते है, मोबाईल के कस्टम रोम को अपडेट करना, मोबाइल फोन को कंप्यूटर या लैपटॉप से कनेक्ट कर सकते है दोस्तों इस ऑप्शन की मदद से आप और भी तब कुछ कर सकते है.

तो चलिए पहले हम इसके फायदे जानते है फिर जानेंगे कि इसे कैसे अपने स्मार्ट फोन में enable करे.

डेवलपर आप्शन (Developer options) के फायदे


1.अगर आप गेम खेलते है जैसे की कोई  हाई डेफिनिशन गेम खेलते है और मोबाइल में ग्राफ़िक अच्छे नहीं या फिर गेम स्लो चलता है तो ऐसे में आप गेम परफॉरमेंस इम्पोर्वे कर सकते डेवलेपर आप्शन की मदद से.

2.अगर आपका मोबाइल स्लो चलता है और एप्स खुलने में टाइम लेता है तो ऐसे में आप डेवलपर मोड में जाके एनीमेशन स्पीड बढ़ा सकते है और अपने मोबिल्र की स्पीड को बढ़ा सकते है.


3. डेवलपर आप्शन मी मदद से आप पता लगा सकते है की बैकग्राउंड में कौन सा एप चल रहा है और ये कितनी रैम यूज़ कर रहा है.

4.डेवलेपर मोड को एक्टिवेट कर के आप अपने मोबाइल को कंप्यूटर या लैपटॉप से कनेक्ट कर सकते है उदाहरण के लिए जब आपना मोबाइल रूट करते है कंप्यूटर से तो ऐसे में आपको डेवलेपर मोड एक्टिवेट करना होता है अगर आप डेवलेपर मोड ऑन नहीं करेंगे तो कंप्यूटर आपके मोबाइल को पहचान नहीं पायेगा तो इसलिए आपको डेवलेपर मोड ऑन करना होगा ताकि आपका मोबाइल कनेक्ट हो पाए.


5.दोस्तो जब हम wifi  से कुछ भी download  करते है और अगर हम wifi से जैसे ही दूर होते हैं downloading pause  हो जाता है और अगर आप चाहते है कि downloading आपके मोबाइल डेटा से ऑटोमैटिक होने लगे तो यह  option आपके लिए काफी useful होगा.

डेवलपर ऑप्शन को कैसे enable करे (How to enable developer option)


1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल की सेटिंग को ओपेन करे.







2.फिर about phone/about my Device पर क्लिक करे.



kumarvishal431.blogspot.com






3.फिर आप device information पर क्लिक करे



Kumarvishal431.blogspot.com

4.device information के अंदर आपको एक build number  का 




kumarvishal431.blogspot.com




ऑप्शन मिलेगा बस build number के option पर आप 7 बार tap  करे ऐसा करने से आप का डेवलपर option on हो जायेगा. और अब आप इसका यूज कर सकते है.

अगर आप जानना चाहते है की इस ऑप्शन के सारे सेटिंग को कैसे यूज करे तो कमेंट करे मै अपने दूसरे ब्लॉग में सारे ऑप्शन को यूज करना बताऊंगा.

Post a Comment

Previous Post Next Post