इंटरनेट के अनसुलझे रहस्य | Unsolved mysteries of internet in Hindi

इंटरनेट के अनसुलझे रहस्य (Unsolved mysteries of internet in Hindi)



आज सभी लोग इंटरनेट यूज कर रहे हैऔर इंटरनेट ने हमारे बहुत से काम को आसान बना दिया है।और यह कम्युनिकेशन का कितना अच्छा माध्यम है ना पर यह इंटरनेट अपने आप में बहुत से रहस्य को छिपाए हुए हैं और ये रहस्य आज भी अनसुलझे है अभी भी साइंटिस्ट इन रहस्यों को सुलझाने में लगे हुए है। तो चलिए देखते है कि क्या है वो अनसुलझे रहस्य।

1.मैरियाना वेब(mariana's वेब):

mystry of internet
Mariana

प्रशांत महासागर के पश्चिमी भाग में स्थित दुनिया की सबसे गहरी समुद्री खाही जिसका नाम मैरियाना ट्रेंज है। इस खाहीं की गहराई लगभग 11000 km है जो अब तक की खोजी गई सबसे गहरी खाही हैं। मारियाना वेब का नाम इसी  खाही से लिया गया है।


Mariyana web
Mariana Trench
मारियाना वेब इंटरनेट कि ऐसी दुनिया है जो Deep web से भी ज्यादा गहरी मानी जाती हैं। ऐसा माना जाता है कि आजतक के जो बड़े से बड़े रहस्य है वो मारियाना वेब में गुप्त है। ऐसा कहा जाता है कि अटलांटिक एक काल्पनिक द्वीप  उससे जुडी जानकारियां आपको मारियाना वेब पर मिल जाएंगी । और यह इल्लुमिनाती के लोगो का बेस माना जाता है यहां इल्लूमिनाती के लोग एक दूसरे से कम्युनिकेट करते है। इंटरनेट पर इससे खुफिया जगह और कहीं नहीं है। परन्तु मारियाना वेब तक पहुच पाना आसान नहीं है क्योंकि इसे एक्सेस करने के लिए हमें क्वांटम कंप्यूटर की जरूरत पड़ती हैं। THE WASHINGTON POST  के अनुसार NSA क्वांटम कंप्यूटर तैयार कर रहा है। पर आज तक मारियाना वेब के होने को सिर्फ काल्पनिक माना जाता है।




2.Internet Black Holes:


black hole
Black hole
आपके साथ ऐसा कई बार हुआ होगा जब आपने गूगल में कुछ सर्च किया होगा  लेकिन गूगल ने कोई  रिजल्ट नही दिखाया होगा | इन्टरनेट की दुनिया में इसे ब्लैक होल्स कहते हैं | ब्लैक होल्स एक ऐसी चीज है जो कि डाटा के ट्रान्सफर होने में अड़चन लाती है | ऐसा क्यों होता है इसका अभी तक पता नही चला है कुछ लोग इसका कारण डेड आई पी एड्रेस (Dead IP Address ) और कंप्यूटर की फायरवर्क को मानते हैं | लेकिन कंप्यूटर विशेषज्ञों के अनुसार ऐसा होना एक बहुत ही बड़ी पहेली है क्योंकि डेटा ऐसे ही कहीं भी खो नही सकता है | डेटा कहीं न कहीं तो अवश्य ही मौजूद होता है| ऐसे ही ब्लैक होल्स का मामला अमेरिका में 2013  में सामने आया था जहाँ पर लोगों की जानकारी को आइसलैंड पर किसी जगह पर भेजा जा रहा था, ऐसा कौन कर रहा था, अभी तक एक रहस्य ही है | इस प्रकार Internet black holes की गुत्थी को अभी तक कोई भी कंप्यूटर सांइटिस हल नही कर पाया है |

3. Jack Froese Emails:



mystries email on internet



जैक फ्रोज ने अपने एक दोस्त को ईमेल भेजा था जिसमे उसने कहा था कि “वह उसे देख रहा है और उसका घर काफी गन्दा दिख रहा है इसलिए उसे उसकी सफाई कर लेनी चाहिए” | दिमाग चकराने वाली बात यह है कि फ्रोज का यह ईमेल उसके दोस्त को फ्रोज की मौत के 6 महीने के बाद आया था | ऐसा ही एक ईमेल जैक फ्रोज के एक चचेरे भाई को भी मिला था जिसमे उसने चचेरे भाई को कहा था कि मुझे आभास हो गया है कि तुम (कजिन) ऊधम मचाकर अपना पैर तोड़ने वाले हो और फ्रोज की यह बात सच हो गयी थी | जैक फ्रोज के ईमेल के बारे में जब जैक फ्रोज की माँ से बात की गयी तो उन्होंने बताया कि जैक फ्रोज के ईमेल का पासवर्ड किसी के पास नही था और न ही उसका ईमेल हैक किया गया था | लेकिन इन emails के बाद जैक फ्रोज का किसी को कोई ईमेल नही आया | हालांकि ऐसी कुछ Websites हैं जो कि आपकी मौत के बाद आपके सारे ईमेल (जो कि आपने ड्राफ्ट में सेव कर रखे है) लोगों को भेज देतीं हैं | दरअसल ये Websites 30, 45 और 52 दिनों के बाद आप की  लॉग इन हिस्ट्री को देखतीं है यदि आपने इन दिनों में लॉग इन नही किया तो ये  आपके मृत मान लेती हैं और आपको ड्राफ्ट में सेव्ड emails को फॉरवर्ड कर देती हैं |लेकिन जैक फ्रोज के केस में इस तरह की Websites के इस्तेमाल होने के सबूत नही मिले हैं | ध्यान रहे कि जैक फ्रोज  के emails 180 दिनों के बाद आये थे |

4. सिकैडा 3301:


यह मिस्ट्री इंटरनेट दुनिया की सबसे प्रचलित मिस्ट्री मानी जाती हैं। इस मिस्ट्री की शुरुवात तब से हुई जब 4chan.org नाम  की एक वेबसाइट पर एक यूजर ने यह मैसेज पोस्ट किया.

hinditech431. blogspot.com
Cicada 3301
  यह puzzel  january 4 को 2012 में आयी।


cicada puzzel solve
Cicada 3301


 इसके बाद यह puzzel लगातार जनवरी 2013 और 2014 में आ पर जनवरी 2015  में यह puzzel नहीं आयी पर आज तक यह पता नहीं चल पाया कि इसके पीछे कौन था कुछ का मानना है कि यह हैकिंग ग्रुप द्वारा चलाया जा रहा है और कुछ का मानना है कि यह अमेरिकन Agency CIA द्वारा संचालित है। इन puzzel को लगभग solve  करने वाले व्यक्ति का नाम डोलर एक्सईएन है जो कि स्वीडन के रहने वाले हैं उन्होंने इस puzzel को बहुत हद तक solve  किया है पर उनकी माने तो  वो आखिरी puzzel में समय कम हो से solve  नहीं कर पाए थे। इन puzzel को सॉल्व करने के लिए केवल इंटरनेट की ही नहीं बल्कि असली दुनिया में भी clue  दुढ़ना पड़ता हैं। जब 2012 में सिकेडा 3301 कि पहली puzzel आयी थी तो उसके ठीक एक महीने बाद सिकेडा 3301 के तरफ़ से एक बार मैसेज आ चुका है कि जिन लोगो को वो खोज रहे थे वेे मिल चुके है। पर आज तक कोई भी इन्सान दुनिया के सामने नहीं आया है जिसको cicada 3301 के लिए चुना गया हो। ये मिस्ट्री इंटरनेट दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी मिस्ट्री है। जनवरी 2016 में ये puzzel आ चुकी हैं जिसे लोग सॉल्व करने में लगे हुए है।


5.वेब ड्राइवर टोर्सो 





वेब ड्राइवर टोर्सो यूटयूब पर एक चैनल है जो बहुत ही अजीब तरह के विडियो को अपलोड करता है। जो कि आज तक समझी नहीं गयी है। इस चैनल को सबसे पहले wired magzin ने बताया था। इस चैनल पर 2013 से वीडियो डाली जा रही है।इस चैनल पर आपको अधिकतर वीडियो 11 सेकंड की मिलेंगी बहुत कम ही वीडियो है जो 25 मिनट की  है इन विडियोज में नीले और लाल कलर के दो आयताकार बॉक्स होते है जो एक बीप की आवाज के साथ अपनी पोजीशन बदलते रहते है। जैसा की आप वीडियो में देखें सकते है।



 इस चैनल पर 91 हजार से ज्यादा सब्सक्राइबर भी है। इस चैनल पर हर एक वीडियो एक ही तरह की है सिर्फ एक वीडियो को छोड़कर जिसमें एफिल टॉवर की एक लगभग 5 सेकंड की वीडियो है। जून 2014 में गूगल ने इसे अपना चैनल बताया उन्होंने बताया कि यह चैनल यूटयूब वीडियो की क्वालिटी को टेस्ट करने के लिए चलता जा रहा है। पर सोचने वाली बात यह है कि गूगल को सिर्फ ऐसी वीडियो को डालने की क्या जरूरत थी जिसमे अजीब आवाज के साथ सिर्फ दो आयताकार बॉक्स अाए। बल्कि उनको कोई अच्छी क्वालिटी की वीडियो डालकर उसकी क्वालिटी चेक करनी चाहिए तब शायद अच्छे से जान पाते कि वीडियो की क्वालिटी में कितना फर्क आया है।


आप लोग इसके बारे में क्या सोचते हो कॉमेंट करेंके जरूर बताना।

Post a Comment

Previous Post Next Post