what is loopback address in Hindi || loopback address range

Loopback address क्या है ? Loopback address क्या मतलब होता है ?


    लूपबैक एड्रेस एक प्रकार का आईपी एड्रेस होता है जो किसी Local नेटवर्क कार्ड (LAN card) या नेटवर्क Applications के परीक्षण के लिए communication or transport  माध्यम का परीक्षण करने के लिए उपयोग किया जाता है। लूपबैक address पर भेजे गए डेटा पैकेटों को बिना किसी re-routing या modification के पुन: Originating नोड में वापस भेज दिया जाता है।




    अगर आप का इंटरनेट LAN CARD से चल रहा है और कभी आपको ऐसा लगे की आपका इंटरनेट नहीं चल रहा है और सायद आपका LAN कार्ड ही खराब है तो इसे कन्फर्म करने के लिए की आपका LAN कार्ड सही है या खराब आप CMD में जाकर अपनी LAN कार्ड को Ping करा कर चेक कर सकते है अगर LAN कार्ड रिप्लाई  दे रहा है तोह इसका मतलब है की आपका LAN कार्ड सही है। 

    LOOPBACK ADDRESS RANGE
    लूपबैक एड्रेस क्या है 

    Loopback address क्या है? Loopback address range?



    लूपबैक address का उपयोग मुख्य रूप से यह जानने के लिए किया जाता है कि local रूप से जुड़ा Physical network card (LAN CARD) ठीक से काम कर रहा है और टीसीपी / आईपी stack स्थापित है या नहीं।आमतौर पर, लूपबैक एड्रेस पर भेजा गया डेटा पैकेट, Host (computer ) सिस्टम को कभी नहीं छोड़ता है और इसे जिस एप्लिकेशन से आया उसी पर वापस भेज दिया जाता है। नेटवर्क/आईपी आधारित applications का test करते समय, इसे एक वर्चुअल नेटवर्क इंटरफ़ेस कार्ड पर लागू किया जाता है, जो Physical नेटवर्क कार्ड के अतिरिक्त कार्य करता है। यह उपयोगकर्ताओं को एक ही मशीन पर सर्वर और क्लाइंट के उदाहरण के साथ एक एप्लिकेशन का परीक्षण करने में सक्षम बनाता है, जिसमें एक Physical नेटवर्क तक पहुंच के बिना नेटवर्क डेटा को संचारित करने की क्षमता होती है।





    IPv4 में, 127.0.0.1 सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला लूपबैक एड्रेस है, हालाँकि, इसे 127.255.255.255 तक बढ़ाया जा सकता है।





    Post a Comment

    Previous Post Next Post