Friday, April 19, 2019

Malware(virus, Trojan, adware) kya hai aur ense kaise bache

Malware क्या होते हैं और ये कितने तरह के होते हैं तथा इनसे  कैसे बचे ?

malware virus trojan
malware kya hai





दोस्तो आपने जरूर कभी ना कभी तो मालवेयर का नाम सुना होगा अगर मालवेयर नहीं तो वायरस का नाम तो जरूर सुने होंगे. और जैसा कि हम जानते हैं कि मालवेयर हमारे smartphone या कंप्यूटर को हमेशा नुकसान पहुंचाने के लिए बनाया गया होता है ये हमारे कंप्यूटर या smartphone की स्पीड को slow कर देते हैं और बहुत से malware हमारी files को encrypt कर देते है या तो उनको करप्ट कर देते है, बहुत ऐसे भी malware होते है जो हमारे पासवर्ड को भी चुराने का काम करते हैं और हम क्या क्या अपने कंप्यूटर या smartphone मे कर रहे हैं इसकी जानकारी कही दूर बैठे हैकर को देते रहते है.

दोस्तो मालवेयर को उनके काम करने के अधार पर अलग अलग नाम से जाना जाता है जैसे कि virus, Trojan, ransomeware, adware, Rootkit, Spyware, keyloggers, browser hijacker, backdoor और भी कई तरह के होते हैं. अब हम एन सबके बारे में डिटेल्स में जानेगे.

Virus


एक वायरस एक संक्रामक program या कोड है जो खुद को सॉफ़्टवेयर के किसी अन्य टुकड़े से जोड़ता है, और फिर उस सॉफ़्टवेयर को चलाने पर खुद को reproduce करता है. ज्यादातर यह कंप्यूटर के बीच सॉफ्टवेयर या फाइलों को share करने से फैलता है.

Trojan





सबसे खतरनाक मालवेयर. ट्रोजन आपकी वित्तीय जानकारी की खोज करने के उद्देश्य से प्रोग्राम किए जाते हैं, Trojan आपके कंप्यूटर के सिस्टम संसाधनों का भी उपयोग करते हैं, और बड़ी सिस्टम में "denial-of-service attack" मे इनका उपयोग किया जाता है. डेनियल-ऑफ-सर्विस हमले: मशीन या नेटवर्क संसाधन को अनुपलब्ध कर देते हैं उदाहरण: AOL, Yahoo या आपका व्यवसाय नेटवर्क अनुपलब्ध हो रहा है तो हो सकता है कि उसपर कोई dos attack हुआ है.

Ransomeware

ransomeware kya hai
Ransomeware

दोस्तो जैसा कि हम जानते हैं कि Ransome का मतलब फिरौती मांगना होता है इसी से ये Ransomware बना है यह एक ऐसा malware है जो आपके अगर आपके सिस्टम में आने के बाद आपके पूरे डेटा को encrypt कर देता है और एक मैसेज़ आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर दिखाई देता है कि आपके सारे डेटा encrypt हो गये हैं और उनको decrypt करने के लिए आपको कुछ पैसे देने होंगे वो भी bitcoin मे दोस्तो बहुत से केस में बहुत लोग pay भी कर देते हैं कि उनका डेटा decrypt हो जाए पर ऐसा नहीं होता है और उनको अपना डेटा खोना पड़ता है.

Adware





Adware कम खतरनाक और lucrative मालवेयर है adware आपके कंप्यूटर सिस्टम पर अनचाहे ads दिखाता है.

इसे भी जाने 

Rootkit


रूटकिट को एक malicious कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर के रूप में defines किया गया है जो एक PC के अंदर गहराई से छिपा हुआ होता है और यह undetectable है. यद्यपि रूटकिट्स अपने आप में हानिकारक नहीं हो सकते हैं, वे worm, bot, और मैलवेयर छिपाते हैं. रूटकिट का उपयोग करके हमलावर उपयोगकर्ता के कंप्यूटर तक 'root' access पा सकते हैं. इसलिए, रूटकिट वायरस को उपयोगकर्ता की गोपनीयता के लिए बेहद खतरनाक माना जाता है और PC user's को एक एंटी-रूटिट सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता होती है.

Spyware





स्पाइवेयर एक ऐसा सॉफ्टवेयर है, जिसका उद्देश्य किसी व्यक्ति या संगठन के बारे में उनकी जानकारी के बिना उसके डेटा को जुटाना तथा उपभोक्ता की सहमति के बिना उ्‍सके डेटा को किसी अन्य संस्था को भेज सकता है, जो उपभोक्ता के ज्ञान के बिना किसी डिवाइस पर नियंत्रण का दावा करता है, या यह ऐसी जानकारी भेज सकता है कुकीज़ के माध्यम से उपभोक्ता की सहमति के साथ.

Keyloggers


Keylogger एक ऐसा प्रोग्राम है जिसकी मदद से हैकर आप अपने कंप्यूटर में क्या क्या type कर रहे हैं एन सब का पाता लगा सकता है जैसे कि आपका पासवर्ड, user name, बैंक account number, credit card information etc.


Backdoor





Backdoor एक malicious कंप्यूटर प्रोग्राम है, जिसका उपयोग attacker के vaulenerable सुरक्षा क्षमताओं को exploit करके compromise किए गए PC तक unauthorized रिमोट एक्सेस प्रदान करने के लिए किया जाता है. यह बैकडोर वायरस background में काम करता है और उपयोगकर्ता से छुपा रहता है. एसका पता लगाना काफी मुश्किल है क्योंकि यह अन्य मैलवेयर वायरस के समान ही है .

Browser hijacker


जब आपका homepage किसी ऐसे रूप में बदल जाता है, जो आगे डाली गई छवियों में दिखता है

browser hijacker in hindi
Browser hijacker





तो आप एक रूप से किसी  ब्राउज़र hijacker से संक्रमित हो सकते हैं. यह खतरनाक मालवेयर आपकी सामान्य खोज गतिविधि को redireact करेगा और आपको वे परिणाम देगा जो डेवलपर्स आपको दिखाना चाहते हैं. इसका इरादा आपकी वेब सर्फिंग से पैसे कमाना है. इस mainpage का उपयोग करना और मालवेयर को न हटाना स्रोत डेवलपर्स को आपके सर्फिंग हितों को capture करने देता है. यह विशेष रूप से खतरनाक है जब आप बैंकिंग या ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो. ये mainpage हानिरहित दिख सकते हैं, लेकिन हर मामले में वे अन्य अधिक infeaction की अनुमति देते हैं.

इसे भी जाने

मालवेयर से कैसे बचे





दोस्तो अगर आप अपने कंप्यूटर को वायरस फ्री रखना चाहते हैं तो आपको एक अच्छे anti-virus software का उपयोग करना चाहिए और इसके साथ साथ उस antivirus software को हमेशा up to date रखना चाहिए ताकि वो नये वायरस को detect कर सके और आपको 100% सेफ रख सके. 



NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner