Encapsulation in networking |Data Encapsulation क्या होता है ?

Encapsulation in networking,Data Encapsulation क्या होता है?


Encapsulation का उपयोग किसी भी डेटा मे header और trailer को add करने की प्रक्रिया को describes करने के लिए किया जाता है. उदहारण के लिए जब आप अपने एक favourite email program (outlook या Thunderbird) का उपयोग करके किसी को मेल भेजते हैं तो :

1.ईमेल एप्लीकेशन लेयर से होकर ट्रांसपोर्ट लेयर को भेज दी जाती है.

2.ट्रांसपोर्ट लेयर डेटा को Encapsulate करता है और अपने header को जोड़ता है (अपनी कुछ जानकारी के साथ जैसे कि कौन सा पोर्ट नंबर उपयोग किया जाएगा) और डेटा को internet लेयर के पास भेज देता है.

3.इंटरनेट लेयर डेटा को Encapsulate करता है और अपने header को जोड़ता है जैसे कि source और destination का आईपी एड्रेस क्या होगा. Internet लेयर एस डेटा को network access layer के पास भेज देता है.

4.Network Access layer ही एक ऐसा लेयर है जो डेटा मे header और trailer दोनों को जोड़ता है एसके बाद डेटा को Physical network link के माध्यम से भेजा जाता है.


दोस्तो मैंने यहा पर graphical representation दिया है कि कैसे हर एक लेयर डेटा मे अपने information को add करती हैं:

Frame header|IP header|TCP header|data|Frame trailer

किसी विशेष layer द्वारा defines प्रत्येक पैकेट (Header + encapsulated डेटा) का एक specific नाम होता है:

ज्ञान बढ़ाये 





Frame

नेटवर्क access लेयर द्वारा defines encapsulate data एक फ्रेम में header और trailer दोनों हो सकते हैं.

Packet

नेटवर्क layer द्वारा defined Encapsulate डेटा. किसी भी header में source और destination IP एड्रेस होते हैं.

Segment





ट्रांसपोर्ट layer द्वारा defined डेटा के रूप में Encapsulate करना तथा source और destination पोर्ट या sequence और acknowledgment संख्या जैसी जानकारी हेडर में शामिल हैं.

NOTE:

शब्द decapsulation हेडर और ट्रेलरों को हटाने की प्रक्रिया को refer करता है क्योंकि डेटा निचले से ऊपरी परतों की तरफ जाता है. यह प्रक्रिया डेटा प्राप्त करने वाले कंप्यूटर पर होती है.

Data Encapsulation in the OSI model



जैसे TCP/IP layer की तरह, प्रत्येक OSI layer अगली निचली परत से सेवाओं के लिए पूछता है. निचली परत हेडर के बीच उच्च परत के डेटा को Encapsulate करती है (डेटा लिंक प्रोटोकॉल भी एक ट्रेलर जोड़ता है).


हालांकि TCP / IP मॉडल किसी विशेष layer द्वारा defines डेटा पैकेट को refer करने के लिए segment , पैकेट और फ्रेम जैसे शब्दों का उपयोग करता है, OSI मॉडल एक अलग शब्द का उपयोग करता है:


Protocol data unit (PDU)


प्रोटोकॉल डेटा यूनिट (PDU). एक PDU विशेष लेयर के लिए हेडर और ट्रेलरों के साथ डेटा की एक इकाई का प्रतिनिधित्व करता है, साथ ही साथ Encapsulated डेटा भी. चूंकि OSI मॉडल में 7 परतें हैं, PDUs को 1 से 7 तक गिना जाता है, जिसमें Physical लेयर पहली होती है. उदाहरण के लिए, लेयर 3 PDU शब्द OSI मॉडल के नेटवर्क लेयर में Encapsulate डेटा को refer करता है.

जिसका उदहारण आप नीचे इमेज मे देख सकते हैं


data encapsulation in osi model
PDU


Post a Comment

Previous Post Next Post