5g technology kya hai, India Mai kaab ayega

5g technology Kya hai(what is 5g technology)



दोस्तो जब हम 3g यूज करते थे तो जब 4g का नाम सुने तो हमारे दिमाग में ढेरों सारे सवाल उठ रहे थे कि 4g technology क्या है?, इससे हमें किस तरह का फायदा होगा? 4g में हमें downloading और uploding स्पीड कितनी मिलेगी? और भी कई सवाल हमारे दिमाग में आते थे अब ऐसा ही कुछ हाल 5g technology का है अब हमारे दिमाग में 5g technology को लेकर भी कुछ ऐसे ही सवाल उठ रहे हैं जैसे कि 5g technology क्या है?, इससे हमें किस तरह का फायदा होगा? 5g में हमें downloading और uploding स्पीड कितनी मिलेगी? 5g technology भारत में कब तक आएगी? दोस्तो आपके ऐसे ही कुछ सवालों का जवाब आपको मेरे इस पोस्ट में मिल जाएगा.

5g technology


Hinditech431.blogspot.com



दोस्तो 5g technology मोबाइल नेटवर्क की 5वी generation होगी.5g का मुख्य उद्देश्य high data rate उपलब्ध कराना,डेटा प्रोसेसिंग में लगने वाले टाइम को कम करना, energy save करना, नेटवर्क की capacity को बढ़ाना, और ढेर सारे device को कनेक्ट करना है.5g का पहला चरण REALEASE- 15 मार्च 2019 तक commercial deployment के लिए तैयार हो जाएगा. रिलीज -16 में दूसरा चरण मार्च 2020 तक अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU) को IMT -2020 technology के उम्मीदवार के रूप में जमा करने के लिए पूरा किया जाना है. 5g में के नए radio frequency में 600 MHz से 6 GHz तक कम frequency को शामिल किया जा सकता है. हालांकि, इन lower frequency में गति केवल नए 4g सिस्टम की तुलना में थोड़ी अधिक है, अनुमानित 15% से 50% तेज है.5g टेक्नोलॉजी में maximum डेटा रेट 20Gbit/sec होगी वहीं यूजर को 1Gbit/sec की डेटा रेट मिलेगी.

5g technology के मुख्य feature


5G तकनीक की विशेषताएं क्या हैं?



5G तकनीक पांचवीं generation की वायरलेस तकनीक है, जो अपने विकास के चरण में है, और आने वाले दो से तीन वर्षों में इसका commercially use होने की उम्मीद है. यह मौजूदा वायरलेस technology से तेज होने की उम्मीद है। 5G तकनीक का उपयोग स्मार्ट लॉजिस्टिक्स, ड्राइवरलेस कारों और अन्य ऐसे स्मार्ट application के लिए व्यापक रूप से उपयोग किए जाने का अनुमान है, जिनको चलने के लिए high speed internet की जरूरत होती है. 5g technology को यू.एस., यूके, चीन और भारत में जल्द लाने कि तैयारियां तेजी से चल रही है.

5G मोबाइल को लगभग असीमित संख्या में उपयोग के मामलों में समर्थन देने के लिए 3GPP में परिभाषित किया जा रहा है जो कि इन मामलों के बीच में आएंगे:

उन्नत मोबाइल ब्रॉडबैंड (eMBB) उच्च peak bitrate के द्वितीयक लक्ष्य के साथ एक सुसंगत उपयोगकर्ता अनुभव को target करता है.

अल्ट्रा विश्वसनीय कम विलंबता संचार (URLLC) विशेष महत्वपूर्ण सेवा जैसे कि mission critical communications  में बेहद कम विलंब संचरण प्रदान करने के लिए.

बड़े पैमाने पर मशीन प्रकार के संचार (mMTC) कम bit rate इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स उपकरणों की भारी संख्या का समर्थन करने में सक्षम हैं.


इन तीन बहुत अलग सीमित मामलों को प्राप्त करने और बीच में सब कुछ अनुकूल करने के लिए, 5G को रेडियो इंटरफेस, रेडियो नेटवर्क, कोर और सर्विस प्लेटफॉर्म के लिए बहुत ही लचीले समाधान की आवश्यकता है.

यह कई दिलचस्प दिशाओं में 5G सिस्टम डिज़ाइन को आगे बढ़ा रहा है:

1.रेडियो इंटरफ़ेस OTD का उपयोग करने की तरह LTE होगा लेकिन इसमें फ्लेक्सिबिलिटी और स्केलेबिलिटी का समर्थन करने के लिए अधिक विकल्प होंगे.

2. 5G के लिए नए रेडियो इंटरफेस को तय करने वाले एक fixed subcarrier के बजाय 15 kHz के LTE value (यानी 7.5, 15, 30, 60, 120 आदि) से 2 स्केलिंग की किसी भी power की अनुमति देगा.

3. नेटवर्किंग समाधान दोनों कनेक्शन oriented (LTE की तरह) होगा और एक नया कनेक्शन रहित सेवा मोड का समर्थन करेगा जो कि बेहतर ढंग से bursty और background ट्रैफ़िक के लिए अनुकूलित है.

4. 1980 के दशक के ISDN आधारित सर्किट शैली नियंत्रणों के बजाय पैकेट अंकन के उपयोग से सेवा नियंत्रण की गुणवत्ता अधिक इंटरनेट आधारित होगी.


5. नेटवर्क कई समानांतर नेटवर्क उपयोगकर्ता planes का समर्थन कर सकता है ताकि कम विलंबता सेवाओं और अधिक केंद्रीकृत गतिशीलता anchor के लिए कम पथ की पेशकश की जा सके ताकि जीवन का प्रवाह बना रहे.


दिलचस्प बात यह है कि अगली पीढ़ी के core नेटवर्क भी LTE रेडियो से लैस होने की अनुमति देंगे ताकि नेटवर्किंग के दृष्टिकोण को समर्थन दिया जा सके. इसका मतलब यह है कि LTE और न्यू रेडियो दोनों एक दिन 5G service की पेशकश का हिस्सा होंगे.


5g technology के फायदे(advantage)


दोस्तो 5g technology के बहुत सारे फायदे होंगे जैसे कि





1. यूजर को high इंटरनेट स्पीड मिलेगा जोकि एक करीब 1Gbit/sec होगा.

2.5g में मैक्सिमम 20Gbit/sec डेटा रेट प्राप्त किया जा सकेगा.

3.दुनिया भर में एक समान,uninterrupted और निरंतर कनेक्टिविटी प्रदान करना संभव होगा.

4. Parallel multiple services जैसे कि आप अन्य व्यक्ति के साथ फोन पर बात करते समय मौसम और स्थान जान सकते हैं.

5. चिकित्सा उपचार और आसान हो जाएगा - एक डॉक्टर दुनिया के दूरदराज के हिस्से में स्थित रोगी का इलाज कर सकता है.

6. यह एक विशाल brodcast डेटा प्रदान करेगा (गीगाबिट में), जो 60,000 से अधिक कनेक्शन को सपोर्ट करेगा.


7.5G टेक्नोलॉजी का मुख्य रूप से ioT,smart city, driver less car, smart home  के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी.

8. 5G पहली बार सॉफ्टवेयर-परिभाषित वायरलेस standard होगा। नई frequency बैंड / तरंगों को 5 जी नेटवर्क में जल्दी शामिल किया जा सकता है, और चूंकि सब कुछ programmable हो जाएगा तो - नए वायरलेस प्रोटोकॉल सॉफ्टवेयर अपडेट के माध्यम से उपलब्ध हो जाएंगे.

9. आमतौर पर 5G 10x decrease in latency , 10x कनेक्शन density, 3x स्पेक्ट्रम efficiency, 100x traffic क्षमता और 100x नेटवर्क efficiency प्रदान करेगा.

10. 5G नेटवर्क में अत्यधिक high बैंडविड्थ, अल्ट्रा लो लेटेंसी और high density कनेक्शन शामिल हैं, जिससे कई नए उपयोग के मामलों को सक्षम करने की उम्मीद की जाती है जो पुराने नेटवर्क (4g )मानकों के माध्यम से किया जाना असंभव है.

5G technology के disadvantage



हालाँकि, 5G तकनीक का अनुसंधान और संकल्पना सभी रेडियो सिग्नल समस्याओं और मोबाइल की दुनिया की कठिनाई को हल करने के लिए की जाती है, लेकिन कुछ सुरक्षा कारणों और अधिकांश भौगोलिक क्षेत्रों में तकनीकी प्रगति की कमी के कारण, इसमें निम्नलिखित कमियां हैं -

1.प्रौद्योगिकी अभी भी प्रक्रियाधीन है और अभी इसकी behavior पर अनुसंधान चल रहा है.

2.दुनिया के अधिकांश हिस्सों में अक्षम तकनीकी सहायता के कारण यह तकनीक जिस गति (20Gbit/sec) का दावा कर रही है, उसे प्राप्त करना मुश्किल है (भविष्य में, यह हो सकता है).

3.पुराने उपकरणों में से कई 5G के लिए सक्षम नहीं होंगे, इसलिए, उन सभी को एक  नए - महंगे सौदे के साथ बदलने की आवश्यकता है.

4.बुनियादी ढांचे के विकास के लिए उच्च लागत की जरूरत है.

5.सुरक्षा और गोपनीयता समस्या अभी तक हल नहीं हुई है.

5G बाजार में प्रमुख company


दोस्तो 5G को लाने के लिए कुछ कंपनियां है जो बहुत तेजी से रिसर्च और डेवलपमेंट (R&D)  कर रही है जिनके नाम कुछ इस तरह से है :T-Mobile USA, Inc., Cisco Systems, Inc., AT & T Inc., Qualcomm Inc., Ericsson, Huawei Technologies Co. Ltd., Verizon Communications Inc., Alcatel-Lucent SA, Telefónica SA  शामिल हैं.

क्या कोई देश 5G टेक्नोलॉजी यूज कर रहा है


दोस्तो अधिकतर देशों में 5G साल 2020 तक लॉन्च हो जाएगा. हालांकि क़तर की एक कंपनी का कहना है वो यह सेवा लॉन्च कर चुकी है, वहीं दक्षिण कोरिया अगले साल तक इस सेवा की शुरुआत कर देगा.चीन भी 2019 में 5G लॉन्च करने की योजना बना रहा है.

5G India में कब तक आएगी ?


अगर हम बात करे अपने देश इंडिया की तो हमारे देश में 5G टेक्नोलॉजी करीब 2020-2021 के बीच में आ सकता है. अगर हम कुछ खबरों की मानें तो खबरें हैं कि भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) इसको लेकर काम शुरू कर चुकी है. BSNL ने भारत में 5जी मोबाइल नेटवर्क लाने के लिए नोकिया के साथ पार्टनरशिप की है और जल्द ही इसका ट्रायल शुरू किया जा रहा है. माना जा रहा है 2020 तक BSNL की तरफ से 5जी नेटवर्क की शुरूआत कर दी जाएगी.

gyan बढ़ाये 


5g conclusion


5G तकनीक आगामी technology है और इसके लिए बैंडविड्थ बहुत अधिक होगी और high डेटा ट्रांसफर दर वाला होगा. हालाँकि, अब हम 3G तकनीक का कुशलता से उपयोग कर रहे हैं और कुछ देशों में लोग 4G का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन भविष्य में हम 5G तकनीक का उपयोग कर सकते हैं. कई बड़े देश इस परियोजना पर बड़ी राशि का निवेश कर रहे हैं क्योंकि भविष्य में इसकी उच्च मांग होगी. यह पूरी तरह से लचीलापन, limit, डिग्री, comparability और बैठक का निर्माण करेगा. इस प्रकार यह बढ़ते बिग डेटा, क्लाउड, मशीन, और विविध application के बढ़ते solution को संतुष्ट करेगा.

Post a Comment

Previous Post Next Post