हैकर कैसे बने पूरी जानकारी |How to become hacker in Hindi

How to become an ethical hacker in Hindi


Hinditech431.blogspot.com
Become Ethical hacker

दोस्तो क्या आप भी कंप्यूटर और इंटरनेट से बहुत लगाव रखते हैं और आप एक अच्छा एथिकल हैकर बनना चाहते है पर आपको पता नहीं है की आप एक अच्छे एथिकल हैकर कैसे बन सकते हैं तो दोस्तो मैंने अपने इस पोस्ट में ऐसी 10 प्वाइंट बताया है कि अगर आप उन्हें फॉलो करेंगे तो आप जरूर एक अच्छे एथिकल हैकर बन सकते हैं.



एक अच्छे एथिकल हैकर बनाने के लिए 10 प्वाइंट कुछ इस तरह है.

1.कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान (Basic knowledge of computer)


Hinditech431.blogspot.com
Basic knowledge of computer

दोस्तो आप कहोगे कि आपको कंप्यूटर तो चलाने आता है पर में आपको बता दूं कि कंप्यूटर को operate करना और computer को समझना एक अलग बात है.आपको एक अच्छा एथिकल हैकर बनने के लिए कंप्यूटर के बारे में अच्छी समझ होनी चाहिए जैसे कि: BIOS क्या होता है, legacy UEFI / BIOS में क्या अंतर है इसको कैसे change करते हैं, Booting क्या होती है किसी भी सिस्टम में ऑपरेटिंग सिस्टम को कैसे इंस्टाल करते हैं, file system क्या होता है किस OS में कौन सा file system use होता है जैसे:FAT 32,NTFS,EXT2/3/4,SWAP,HFS इस तरह के file system के बारे में जानकारी होनी चाहिए. Master boot record क्या होता है ऐसे मॉडिफाई कैसे करते हैं. Hard disk में partition कैसे create किए जाते है,जैसे कि logical और primary partitions क्या है इसमें क्या अंतर होता है  extended partitions क्या है. 32bit और 64bit system क्या होते है तथा system troubleshooting क्या होती हैं आपको इस तरह का ज्ञान होना बेहद जरूरी है.

2.Networking का ज्ञान (knowledge of networking)


Hinditech431.blogspot.com
Networking database

दोस्तो एथिकल हैकिंग में नेटवर्किंग का ज्ञान होना बेहद ही जरूरी होता है.आपको नेटवर्किंग की अच्छी समझ होनी चाहिए जैसे कि router, modem,hub, repeaters kaise काम करते हैं. Topology क्या होती है link node क्या होते हैं,LAN MAN WAN किस तरह से काम करते हैं.Internet protocol जैसे tcp,ip,udp क्या होता है,नेटवर्क पोर्ट क्या होता इसके अलावा आपको नेटवर्क सिक्योरटी और wireless security के fundamental आपको पता होना चाहिए. आपको NAT,DHCP, Subnetting,Public Ip,Private ip,IPV4,IPV6,DNS,ARP, OSI model,MAC address इन सबके बारे में strong knowledge होना चाहिए.दोस्तो नेटवर्किंग आपकी जितनी अच्छी रहेगी आप उतने अच्छे हैकर बन पाएंगे.

3.ऑपरेटिंग सिस्टम का ज्ञान ( OS knowledge)


Hinditech431.blogspot.com
Different type of os


अगर आप हैकर बनना चाहते हैं तो आपको microsoft windows के अलावा और भी अलग अलग ऑपरेटिंग सिस्टम की नॉलेज होनी चाहिए जैसे: Linux,iOS, Android  की अच्छी जानकारी होनी चाहिए.खासकर Linux operating system पर आपको अच्छी पकड़ होनी चाहिए.इसके अलावा Linux security, Windows security,Mac security Linux and windows administrator की अच्छी जानकारी होनी चाहिए.आपको CLI(command line interface) ,DOS,Linux,Unix command की अच्छी समझ होनी चाहिए.

4.Programming language:

Hinditech431.blogspot.com
Programming language





दोस्तो hacking  में programming language कि अच्छी जानकारी होना बहुत ज़रूरी है.आपको जितने ज्यादा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की जानकारी होगी उतना ही आपके लिए अच्छा होगा कुछ महत्वपूर्ण प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जिनकी एथिकल हैकिंग में बहुत जरूरत होती है जैसे कि: C,C++,HTML,JAVA,PAYTHON,Ruby,Perl इसके अलावा अगर आपको php की जानकारी हो तो और बढ़िया होगा. Scripting में java script,VB script,shell script कि आपको अच्छी जानकारी होनी चाहिए. आपको डेटा बेस के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए इसके लिए आपको SQL ,MYSQL की जानकारी होनी चाहिए. Deta base की जानकारी होने के साथ साथ आपको ये भी पता होना चाहिए कि deta base में query के साथ जानकारी कैसे निकली जाती है.दोस्तो अगर आप प्रोग्रामिंग पर ध्यान नहीं दोगे तो आप एक स्क्रिप्ट kiddi बन जाएंगे और दूसरो के प्रोग्राम को यूज करेंगे अपने खुद के प्रोग्राम नहीं बना पाएंगे.दोस्तो ये सारी जानकारी आपको होनी चाहिए.

5.Cryptography/Reverse engineering:



Hinditech431.blogspot.com
Cryptography


दोस्तो आपको cryptography और  Reverse engineering  की अच्छी जानकारी होनी चाहिए.दोस्तो Reverse engineering की मदद से किसी भी virus का पता लगा सकते है और आप उस पर रिसर्च कर सकते है की यह कैसे काम करता है,कैसे बनाया गया है,यह सिस्टम पर कैसे इफेक्ट करेगा और इसको कैसे रोका जा सकता है इन सबके लिए आपको revers engineering की जानकारी होना बहुत जरूरी है. इसके अलावा दोस्तो आपको अपने  code अपने programm को प्रोटेक्ट करने आना चाहिए जो कि आप cryptography के द्वारा कर सकते हैं. दूसरे के password aur hashes को कैसे क्रैक करते है इन सबके लिए आपको cryptography की deep knowledge होनी चाहिए .

6.Virtualization technology:


virtualization technology

दोस्तो आपको virtualization technology जैसे कि VMware ,virtual box,pareller, जैसे virtual Machine कैसे काम करते हैं इनमें किस तरह से operating system install  किए जाते है इन सब कि जानकारी आपको होनी चाहिए.

7.cyber law:


Hinditech431.blogspot.com
Cyberlaw





दोस्तो आपको cyber law की जानकारी होनी चाहिए कि क्या legal है और क्या illegal  है . इसके बिना आप एक अच्छे एथिकल हैकर नहीं बन पाएंगे क्योंकि ethical hacker कानून के दायरे में रहकर काम करता है. यदि आपको कानून की जानकारी नहीं रहेगी तो आप खुद भी मुसीबत में फस सकते है इसलिए आपको cyber law की जानकारी होनी चाहिए.आपको भारत के साथ साथ दूसरे देशों में क्या साइबर लॉ है इसकी जानकारी होनी चाहिए.

8.Creative thinking:


hinditech431.blogspot.com
Creative thinking

एक अच्छे एथिकल हैकर में क्रिएटिव थिंकिंग का होना बहुत ज़रूरी है क्योंकि वो जितना अच्छा सोच सकता है वो उतना ही अच्छा ethical hacker बन सकता है.

9.Problem-solving skill:


hinditech431.blogspot.com
Problem-solving skill





दोस्तो एक ethical hacker के लिए problem solving skill का होना बहुत जरूरी है.जैसे कि अगर आप किसी प्रॉब्लम में फस जाए तो उसे कैसे सॉल्व करे और कैसे उससे बाहर निकले यदि आप ऐसा नहीं कर पाएंगे तो आप वही फ़से रह जाएंगे तो दोस्तो एक अच्छे एथिकल हैकर के अंदर problem solving skill का होना बेहद जरूरी है.

10.Social engineering:


Hinditech431.blogspot.com
Social engineering

दोस्तो आपकी Social engineering   बहुत अच्छी होनी चाहिए जितनी अच्छी आपकी  Social engineering होगी आप उतने ही अच्छे हैकर बन पाएंगे.जैसे की ऊपर के कुछ point में आप भले ही कमजोर हो मगर आपको Social engineering  आती हैं तो आप एक बढ़िया हैकर बन सकते है.यदि आपको लोगो के दिमाग के साथ खेलना आता है कि किस तरह से आप जो चाहते हैं लोगो से करवा पाए.यदि आप Social engineering  में माहिर हैं तो आप एक अच्छे एथिकल हैकर बनने से कोई भी नहीं रोक सकता.

Post a Comment

Previous Post Next Post