हैकर क्या है।types of hacker in Hindi

हैकर क्या है?

आये दिन हम सुन रहे है की Facebook का डेटा लिक हो गया या फिर 5 करोड फेसबुक यूजर्स के अकाउंट खतरे में है और आपने यह भी सुना होगा कि किसी का बैंक अकाउंट हैक कर के पैसे निकाल लिए जाते हैं, या फिर किसी का व्हाट्स एप हैक हो गया,और कभी कभी ये भी सुनने को मिलता है कि किसी सेलेब्रिटी की ट्विटर अकाउंट हैक हो गया।जब हम ये सब सुनते हैं तो हमारे दिमाग में एक विचार आता है कि आखिर ये सब करता कौन हैं,तो मै आपको बताना चाहता हूं कि डिजिटल वर्ल्ड में ऐसे लोगो को हैकर कहा जाता है।और ऐसा भी नहीं है की सब हैकर बुरे होते हैं ,अच्छे हैकर भी होते हैं।

हैकरों को मुख्यत तीन कैटेगरी में बाटा गया

(1) एथिकल हैकर {white hat hacker}

(2) ग्रे हैट हैकर

(3) ब्लैक हैट हैकर

इसके अलावा दो और तरह के हैकर होते हैं

(4) स्क्रिप्ट किडी

(5)हैक विस्ट


 अगर एक तरह से देखा जाए तो कुल पांच तरह के हैकर होते हैं।चलिए अब हम इन 5 के बारे में विस्तार से जानते हैं,ये किस तरह के लोग है और इनका काम क्या है।

1. एथिकल हैकर {White hat hacker}:


white hat hacker
white hat hacker


जैसा की नाम से ही पता चल रहा है कि ये एथिकल ( नैतिक) होते है इस तरह के हैकर हमेशा हमारी सुरक्षा करते हैं।इनका  मकसद हमारी सोसायटी को साइबर सुरक्षा देना होता है,एथिकल हैकर सरकारी तथा प्राइवेट सेक्टरों को साइबर अटैक से बचाना होता है।ऐसे हैकरों को ही साइबर सिक्योरटी एक्सपर्ट भी कहते है,ये कंपनियों के नेटवर्क की सुरक्षा करते है,उनकी एप्लिकेशन में कमियों को दूर करने का भी काम करते है। मतलब ये अच्छे हैकर होते हैं।

2.ग्रे हैट हैकर (Gray hat hacker):


ग्रे हैट हैकर
ग्रे हैट हैकर


ऐसे हैकर ना तो हमारे लिए बुरे और ना ही अच्छे होते है।अगर देखा जाए तो इनका मकसद हमें बिल्कुल भी नुकसान पहुंचना नहीं होता है ये कोई भी काम सिर्फ अपने नॉलेज को टेस्ट करने के लिए करते हैं। इनका मकसद किसी भी कंपनी की वेबसाइट को हैक कर के उसे नुकसान पहुंचना नहीं होता है ये सिर्फ अपने नॉलेज को टेस्ट करते है। ये किसी भी कंप्यूटर सिस्टम को हैक कर के उसके एडमिनिस्ट्रेटर को उस कमी के बारे में जानकारी देते है और ठीक करने के पैसे मांगते है

3.ब्लैक हैट हैकर (Black hat hacker):


ब्लैक हैट हैकर
ब्लैक हैट हैकर

जैसा की इनके नाम से ही पता चल रहा है कि ये लोग गलत काम करने वाले होते है,ऐसे ब्लैक हैट हैकर किसी भी कंपनी की वेबसाइट को हैक कर उनका सेंसिटिव डेटा चुरा लेते हैं और फिर उस डेटा को डार्क वेब पर बेच देते है,नहीं तो उनके सर्वर पर या उनके एप्लिकेशन में वायरस डाल देते है यहां तक कि ये लोग हम आप जैसे लोगो के आईडी को हैक कर के पैसे मांगते हैं,ये इंटरनेट पर बहुत ख़तरनाक लोग है ब्लैक हैट हैकरो का उद्देश्य हमेशा सोसाइटी को घाटा पहुंचना होता है।पर एक बात इनमें होती हैं ये बहुत इंटेलिजेंट लोग होते है और हैकरो के अपेक्षा।


4.स्क्रिप्ट किडी (Script kiddi):


स्क्रिप्ट किडी
स्क्रिप्ट किडी

ये सामान्य रूप से क्रैकर होते है स्क्रिप्ट कीड़ी को कंप्यूटर सिस्टम और ऑपरेटिंग सिस्टम का सामान्य ज्ञान होता है ये दूसरे लोगो की स्क्रिप्ट और वेल नोन तकनीक का उपयोग कर के किसी के कंप्यूटर में घुसने की कोशिश करते हैं।

5.हैकतिविस्ट (Hacktivist):


हैकतिविस्ट
हैकतिविस्ट


ये ऐसे लोग होते है जो टेक्नोलॉजी का उपयोग किसी समाजिक, धार्मिक या राजनैतिक संदेश के प्रसारण के लिए करते है। एैसे लोग किसी भी वेबसाइट पर अटैक कर के उसके सर्वर को डाउन कर देते हैं।इन्हे साइबर आतंकवादी भी कहा जाता हैं

हैकतिविस्ट 

1.साइबर्टेरराइज्म (Cyberterrorism):

ये लोग किसी भी वेबसाइट को डिफेसमेंट या तो dos अटैक कर देते है

2.फ्रीडम ऑफ इंफॉर्मेशन (फ्रीडम ऑफ इंफॉर्मेशन):

ये ऐसे मैसेज का उपयोग करते हैं जो पब्लिक नहीं होता है और अगर पब्लिक होता है तो उसे एंक्रिप्ट कर देते है जिससे कोई भी उस मैसेज को पढ नहीं सकता।

Tags: types of a hacker in Hindi ethical hacker, grey hat hacker, black hat hacker, script kiddies, hacktivist.

Post a Comment

Previous Post Next Post