Sub net mask in networking in Hindi| sub net mask क्या है और क्यो उपयोग किया जाता है

Subnet mask क्या है और कैसे काम करता है।what is sub netmask and how it work in Hindi


दोस्तो अपनी पिछली पोस्ट में मैंने आपको आईपी एड्रेस क्या है और कितने तरह के होते हैं और IPV4 के कितने क्लास होते ये सब बताया था और ये भी बताया था कि हर क्लास का सबनेट मास्क क्या होता है ।

दोस्तो इस पोस्ट में मै आपको बताऊंगा  कि sub net mask कैसे काम करता है और हमें किसी भी नेटवर्क में subnetting की जरूरत क्यों पड़ती है .

Gyan बढाए 


Subnet mask क्या है?



दोस्तो किसी भी नेटवर्क में सबनेट मास्क का उपयोग होस्ट (होस्ट का मतलब कि किसी नेटवर्क में  कितने कंप्यूटर है हर एक कंप्यूटर एक होस्ट होता है) के बीच नेटवर्क ट्रैफिक के फ्लो को सेपरेट करने के लिए किया जाता है जिससे उस नेटवर्क की सिक्योरटी और परफॉर्मेंस को इंप्रूव होती है. और इसी प्रोसेस को सबनेटिंग कहा जाता है. दोस्तो जैसा की हम जानते हैं कि किसी भी LAN में जुड़े सभी होस्ट एक दूसरे से Freely कम्युनिकेट कर सकते है जबकि सब्नेट अप्लाई करने से नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर को होस्ट के बीच कम्युनिकेशन को और अच्छे कंट्रोल कर सकता है.

बहुत से ऑर्गनाइजेशन में कुछ सेंसिटिव इंफॉर्मेशन वाले होस्ट को लोकल नेटवर्क में अलग subnet mask के साथ रखते हैं ताकि और कंप्यूटर उस कंप्यूटर को एक्सेस नहीं कर पाए और सिक्योरटी बनी रहे.

आईपी एड्रेस की जैसे ही subnet mask के दो पार्ट होते हैं. दाएं भाग की तरफ 1's और बाएं भाग के तरफ़ 0's होता है.

Sub net mask in networking in Hindi
subnet mask क्या है


उदहारण के लिए: क्लास C के आईपी एड्रेस जैसे कि (192.168.1.0) जिसका डिफॉल्ट sub net mask का 255.255.255.0 दोस्तो होगा ( 24 बिट नेटवर्क एड्रेस और 8 बिट होस्ट एड्रेस ). अगर हम इस नेटवर्क को subnet में devide करते हैं तो बाएं तरफ़ के 24 बिट को 1 होना  पड़ेगा तो अगर 25 वा बिट 1 में बदल रहा है तो ये दो सबनेट्ट को बनायेगा जिसका रेंज 192.168.1.1  से 192.168.1.127 और 192.168.1.128 से 192.168.1.255 होगा.

दोस्तो अगर हम 2 बिट सबनेट नंबर को तोड़ते हैं तो वो 4 नेटवर्क में बटेगा और अगर हम 3 बिट subnet को दोड़ते है तो वो 8 नेटवर्क में बाटेगा यह सबनेटिग का एक नियम भी है.

जब भी हम अपने कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर के साथ कम्युनिकेट करना चाहते हैं तो सबसे पहले हमारा कंप्यूटर sub net mask apply करके ये चेक करता है कि डेस्टिनेशन कंप्यूटर लोकल नेटवर्क में है कि रिमोट नेटवर्क में( मतलब हमारे नेटवर्क से बाहर).

दोस्तो ऊपर मैंने 1's और 0's जैसे शब्द उपयोग किया है और ये बूलियन अल्जेब्रा में उपयोग होता है.

बुलियन अल्जिब्रा क्या है?


बुलियन अल्गेब्रा का उपयोग बाइनरी वरियाबल्स को कैलकुलेट करने के लिए किया जाता है जैसे "true" और  "false" या '1' या '0'.ANDing का उपयोग subnet मास्क के आउटकम को determined करने के लिए किया जाता है जैसे कि अगर दो वैल्यूज को compare किया जाता हैं


  •  और दोनों 1 आता है तो रिजल्ट भी 1 होगा.
  • अगर एक वैल्यू 0 और एक वैल्यू 1 है तो रिजल्ट वल्यू 0 होगा.
  • अगर दोनों compared वैल्यू 0 है तो रिजल्ट 0 होगा.

Gyan बढाए 


A Trial separation क्या होता है?



दोस्तो source और डेस्टिनेशन होस्ट के addresses को compare करके ये हमे पता चल जाता है कि कि दोनों के बीच में रिमोट कम्युनिकेशन होगा कि लोकल कम्युनिकेशन होगा अगर दोनों source और डेस्टिनेशन address मैच नहीं कर रहे हैं तो जो कम्युनिकेशन होगा वो रोउटिंग पथ से होकर रिमोट host की तरफ हो जाता है. 

इसको समझने के लिए हम दो host A और B को लेते हैं जिनको एक दूसरे से आपस में communicate करना है जिनके आईपी एड्रेस 192.168.1. 110 और 192.168.1.115 है, जिसका कैलक्युलेशन कुछ ऐसे होगा. 


anding a trial separation
A trial separation





दोनों रिज़ल्ट एक दूसरे से मिल रहे हैं जिसका मतलब दोनों host एक ही नेटवर्क में है और इस condition में remote कम्युनिकेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी. 

Post a Comment

Previous Post Next Post