Important terms used in the field of hacking in hindi

Important terms used in the field of hacking in Hindi


hinditech431.blogspot.com
basic term in field of hacking


दोस्तो अगर आप ethical hacking सीख रहे हैं या आप एथिकल हैकिंग सिखेंगे तो आपको भी ethical hacking मे use होने वाले कुछ important term के बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए क्योंकि ये सभी term जैसे कि backdoor, adware, bot,attack  हैकिंग मे बहुत ही use किए जाते हैं और इनकी जानकारी होना बेहद ही जरूरी है. क्योकि एक अच्छे ethical hacker के लिए ये जानना जरूरी होता है कि वो क्या करने जा रहा है और इसका क्या मतलब होता है.
दोस्तो important terminology की लिस्ट कुछ एस तरह से है.

Gyan बढाए :



Target of evaluation(TOE)


target of evaluation शब्द  (TOE) का व्यापक रूप से एक आईटी product  या सिस्टम की  पहचान करने के लिए उपयोग किया जाता है जो evaluation  का विषय है. EC-COUNCIL और कुछ सुरक्षा दिशानिर्देश और मानकों का उपयोग उन प्रणालियों का वर्णन करने के लिए किया जाता है, जिनकी गोपनीयता, अखंडता और उपलब्धता को मापने के लिए परीक्षण किया जा रहा है.

सुरक्षा प्रणाली का परीक्षण एथिकल  हैकर के लिए सुरक्षा प्रणाली का परीक्षण करना और इसकी संभावित कमजोरियों का मूल्यांकन और माप करना है.

Adware (ऐडवेयर) 



Adware एक सॉफ्टवेयर है जिसे आपके सिस्टम पर पूर्व-प्रदर्शित विज्ञापनों को प्रदर्शित करने के लिए मजबूर किया जाता है.

Attack (अटैक) 


Attack एक ऐसी कार्रवाई है जो सिस्टम पर अपनी पहुंच प्राप्त करने और संवेदनशील डेटा निकालने के लिए की जाती है.

Backdoor (बैकडोर) 


बैक डोर, या ट्रैप डोर, कंप्यूटिंग डिवाइस या सॉफ्टवेयर की एक छिपी हुई प्रविष्टि है, जो सुरक्षा उपायों, जैसे लॉगिन और पासवर्ड सुरक्षा को दरकिनार करती है.

Boat (बोट) 



बॉट एक ऐसा प्रोग्राम है जो किसी भी attack को  अपने आप करता है ताकि एक मानव ऑपरेटर की तुलना में अधिक निरंतर अवधि के लिए इसे बहुत अधिक दर पर बार-बार किया जा सके. उदाहरण के लिए, HTTP, FTP या टेलनेट को उच्च दर पर भेजना या उच्च दर पर ऑब्जेक्ट बनाने के लिए स्क्रिप्ट को कॉल करना. 

Brute force attack (ब्रूट फोर्स अटैक) 


ब्रूट फोर्स अटैक एक स्वचालित और सिस्टम या वेबसाइट तक पहुंच प्राप्त करने का सबसे सरल तरीका है. यह उपयोगकर्ता के नाम और पासवर्ड के अलग-अलग combination बना कर सिस्टम के अंदर घुसने की  कोशिश करता है, जब तक कि यह अंदर नहीं पहुंच जाता. 

Buffer overflow (बफर ओवरफ्लो) 


बफर ओवरफ्लो एक दोष है जो तब होता है जब अधिक डेटा मेमोरी, या बफर के ब्लॉक को लिखा जाता है, जबकि बफर को होल्ड करने के लिए आवंटित किया जाता है. 

(DoS)



DoS attack एक सर्वर या एक नेटवर्क संसाधन उपयोगकर्ताओं के लिए अनुपलब्ध बनाने के लिए एक दुर्भावनापूर्ण प्रयास है, आमतौर पर इंटरनेट से जुड़े एक host  की सेवाओं को अस्थायी रूप से बाधित या निलंबित करना. 

Clone phishing ( क्लोन फिशिंग) 


क्लोन फ़िशिंग एक मौजूदा, valid ईमेल का संशोधन है जो प्राप्तकर्ता को व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने के लिए गलत लिंक देता है. 

Cracker (क्रैकर)



क्रैकर वह है जो paid सॉफ़्टवेयर को क्रैक करके लोगों तक पहुंचने के लिए सॉफ़्टवेयर को संशोधित करता है, जो सॉफ़्टवेयर को क्रैक करने वाले व्यक्ति द्वारा undesirable माना जाता है, विशेष रूप से सुरक्षा सुविधाओं के लिए.

Exploit kit (एक्सप्लॉइट किट) 


Exploit किट वेब सर्वर पर चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया सॉफ्टवेयर सिस्टम है, जिसका उद्देश्य क्लाइंट मशीनों में सॉफ़्टवेयर vulnerabilities की पहचान करना और उसके साथ संवाद करना और ग्राहक पर दुर्भावनापूर्ण कोड अपलोड करने और execute करने के लिए खोजी गई कमजोरियों को  exploit  करना है.

Exploit (एक्सप्लॉइट) 



एक्सप्लॉइट सॉफ्टवेयर का एक टुकड़ा, डेटा का एक हिस्सा या कमांड का एक क्रम है जो कंप्यूटर या नेटवर्क सिस्टम की सुरक्षा से समझौता करने के लिए बग या vulnerability का लाभ उठाता है. 

Firewall (फ़ायरवॉल) 


फ़ायरवॉल एक फिल्टर है जिसे कंप्यूटर सिस्टम या नेटवर्क के बाहर अवांछित घुसपैठियों को दूर रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जबकि फ़ायरवॉल के अंदर सिस्टम और उपयोगकर्ताओं के बीच सुरक्षित संचार की अनुमति देता है

Keystrock loging (कीस्ट्रोक लॉगिंग)


कीस्ट्रोक लॉगिंग उन कीज़ को ट्रैक करने की प्रक्रिया है, जिन्हें कंप्यूटर पर दबाया जाता है (और जिन टचस्क्रीन पॉइंट्स का इस्तेमाल किया जाता है). यह बस एक कंप्यूटर / मानव इंटरफेस का नक्शा है. यह लॉगिन आईडी और पासवर्ड रिकॉर्ड करने के लिए ग्रे और ब्लैक हैट हैकर्स द्वारा उपयोग किया जाता है. Keyloggers आमतौर पर एक फ़िशिंग ईमेल द्वारा वितरित ट्रोजन का उपयोग करके एक उपकरण पर secreted  होते हैं.

Logic bomb (लॉजिक बम)


लॉजिक बम वायरस एक ऐसी प्रणाली में secreted होता है जो कुछ विशेष परिस्थितियों के पूरा होने पर दुर्भावनापूर्ण (मालिसियस) कार्रवाई को ट्रिगर करता है. इसका सबसे आम संस्करण टाइम बम है.

Malware (मैलवेयर )



मैलवेयर एक umbrella शब्द है जिसका उपयोग कंप्यूटर वायरस, worm, ट्रोजन हॉर्स, रैंसमवेयर, स्पायवेयर, एडवेयर, स्केवेयर और अन्य दुर्भावनापूर्ण कार्यक्रमों सहित शत्रुतापूर्ण या घुसपैठ सॉफ्टवेयर के विभिन्न रूपों को संदर्भित करने के लिए किया जाता है.

Master program (मास्टर प्रोग्राम)


मास्टर प्रोग्राम एक प्रोग्राम है जिसे ब्लैक हैट हैकर संक्रमित ज़ोंबी ड्रोन को दूरस्थ रूप से संचारित करने के लिए उपयोग करता है, जो आमतौर पर Denial of Service attacks या स्पैम attack से इनकार करता है.

Phishing (फ़िशिंग )


फ़िशिंग एक ई-मेल धोखाधड़ी विधि है जिसमें अपराधी वैध-दिखने वाले ईमेल भेजते हैं, प्राप्तकर्ताओं से व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी इकट्ठा करने के प्रयास में भेजा जाता है. 

Phreaker (फ्रीकर) 


Phreakers को मूल कंप्यूटर हैकर माना जाता है और ये वे हैं जो गैरकानूनी रूप से टेलीफोन नेटवर्क में सेंध लगाते हैं, आम तौर पर मुफ्त long distance फोन कॉल करने के लिए या फोन लाइनों को टैप करने के लिए.

Root kit (रूटकिट) 


रूटकिट एक प्रकार का सॉफ्टवेयर है, जो आमतौर पर दुर्भावनापूर्ण होता है, जिसका पता लगाने के सामान्य तरीकों से कुछ प्रक्रियाओं या कार्यक्रमों के अस्तित्व को छिपाने और कंप्यूटर पर निरंतर विशेषाधिकार प्राप्त करने में सक्षम करना होता है.

Shrink rap code (श्रिंक रैप कोड)


श्रिंक रैप कोड attack unpatch या खराब कॉन्फ़िगर किए गए सॉफ़्टवेयर में hole को exploiting  करने का एक कार्य है.

Social engineering (सोशल इंजीनियरिंग)


सोशल इंजीनियरिंग से तात्पर्य है कि संवेदनशील और व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त करने के उद्देश्य से किसी को धोखा देना, जैसे क्रेडिट कार्ड का विवरण या उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड.फिशिंग भी एक प्रकार की सोशल engineering ही  है.

Spam (स्पैम) 


स्पैम बस एक अनचाही ईमेल है, जिसे जंक ईमेल के रूप में भी जाना जाता है, बड़ी संख्या में प्राप्तकर्ताओं को उनकी सहमति के बिना भेजा जाता है.

Spoofing (स्पूफ़िंग)




Spoofing एक ऐसी तकनीक है जिसका उपयोग कंप्यूटरों पर anauthorized पहुंच प्राप्त करने के लिए किया जाता है, जिससे घुसपैठिया कंप्यूटर पर एक आईपी address के साथ संदेश भेजता है, जिससे यह संकेत मिलता है कि संदेश एक विश्वसनीय होस्ट से आ रहा है.

Spyware (स्पायवेयर)


स्पाइवेयर एक ऐसा सॉफ्टवेयर है, जिसका उद्देश्य किसी व्यक्ति या संगठन के बारे में उनकी जानकारी के बिना जानकारी इकट्ठा करना है और वह ऐसी जानकारी किसी अन्य संस्था को उपभोक्ता की सहमति के बिना भेजता है, या जो उपभोक्ता के ज्ञान के बिना कंप्यूटर पर नियंत्रण रखता है.

SQL enjection (एसक्यूएल इंजेक्शन)


एसक्यूएल इंजेक्शन एक एसक्यूएल कोड इंजेक्शन तकनीक है, जिसका उपयोग डेटा-संचालित applications पर हमला करने के लिए किया जाता है, जिसमें दुर्भावनापूर्ण SQL विवरण execution के लिए एक प्रवेश क्षेत्र में डाले जाते हैं (जैसे हमलावर को डेटा बेस सामग्री को डंप करने के लिए).

Danger (खतरा)


Danger  एक संभावित खतरा है जो कंप्यूटर या नेटवर्क सिस्टम की सुरक्षा से समझौता करने के लिए मौजूदा bug या vulnerability का फायदा उठा सकता है.

Trojan (ट्रोजन) 


ट्रोजन, या ट्रोजन हॉर्स, एक दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम है जो एक valid  प्रोग्राम की तरह दिखने के लिए प्रच्छन्न है, जिससे प्रोग्राम को अलग करना मुश्किल हो जाता है, जो कि फाइलों को नष्ट करने, सूचनाओं को बदलने, पासवर्ड चुराने या अन्य जानकारी के उद्देश्य से बनाया जाता है.

Virus (वायरस) 


वायरस एक दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम या कोड का एक टुकड़ा है जो खुद को कॉपी करने में सक्षम है और आमतौर पर एक हानिकारक प्रभाव डालता है, जैसे कि सिस्टम को दूषित करना या डेटा को नष्ट करना.

Vulnerability (भेद्यता) 



vulnerability एक कमजोरी है जो एक हैकर को कंप्यूटर या नेटवर्क सिस्टम की सुरक्षा से समझौता करने की अनुमति देती है.

Zombie drone (ज़ोंबी ड्रोन)


ज़ोंबी ड्रोन को एक हाई-जैक कंप्यूटर के रूप में परिभाषित किया गया है, जिसे गुमनाम गतिविधि के लिए एक सैनिक या 'ड्रोन' के रूप में गुमनाम रूप से इस्तेमाल किया जा रहा है, उदाहरण के लिए, unwanted  स्पैम ई-मेल वितरित करना.

Worm 


Worm एक self-replicating वायरस है जो फ़ाइलों को परिवर्तित नहीं करता है, लेकिन सक्रिय मेमोरी में रहता है और खुद को डुप्लिकेट करता है.

Cross-site Scripting (क्रॉस-साइट स्क्रिप्टिंग)


क्रॉस-साइट स्क्रिप्टिंग (XSS) एक प्रकार की कंप्यूटर  vulnerability है जो आमतौर पर वेब applications में पाई जाती है. XSS अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा देखे गए वेब पेजों में क्लाइंट-साइड स्क्रिप्ट को इंजेक्ट करने के लिए हमलावरों को सक्षम बनाता है. 

Gyan बढाए :



Post a Comment

Previous Post Next Post