some important protocol and their work in Hindi

What is protocol and their work in Hindi (computer protocol in Hindi)



All protocol detail in Hindi
internet protocol and their work



Protocol के काम को समझने से पहले हमें प्रोटोकॉल क्या होता समझना पड़ेगा

Protocol यह कम्युनिकेशन का साधन है जिसका कंप्यूटर में इस्तेमाल किया जाता है. यह दो डिवाइस के बीच में कनेक्शन बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इस सिस्टम में एक डिवाइस से दुसरे डिवाइस तक डाटा ट्रान्सफर किया जाता हैProtocols का मतलब दो नेटवर्किंग devices के बीच कम्युनिकेशन के लिए बने नियम है जिन नियमो के अनुसार नेटवर्किंग devices आपस में कम्यूनिकेट कर पाते है। अगर साधारण भाषा में समझने की कोशिश करें तो protocol मतलब नेटवर्किंग devices की खुद की अपनी भाषा जिसमे वे आपस में बात कर पाते है वैसे ही जैसे हम इंसान एक दुसरे से अपनी भाषा में बात कर पाते है.

प्रोटोकॉल के प्रकार - Types of protocol in Hindi:


प्रोटोकॉल को मुख्यतः दो हिस्सों में बाटा गया है



  1. Routing Protocol : रूटिंग प्रोटोकॉल का इस्तेमाल नेटवर्क में रास्ते को खोजने के लिए किया जाता है. 
  2. Routed Protocol : रुटेड प्रोटोकॉल का इस्तेमाल डाटा,जानकारी, ट्रैफिक इत्यादि को एक स्थान से दुसरे स्थान तक ले जाने के लिए किया जाता है.

Some important protocol and their work in Hindi:


1.Telnet:


telnet इन्टरनेट का पहला प्रोटोकॉल है जो 1969 में डेवेलोप किया गया था . इसके द्वारा एक सिस्टम से दुसरे सिस्टम को एक्सेस किया जा सकता है जो किसी दूसरी लोकेशन पर रखा हुआ है. एक्सेस करने वाला telnet क्लाइंट और एक्सेस होने वाला telnet सर्वर कहलाता है .telnet का उपयोग command line interface (cmd) के द्वारा किया जा सकता है.

2.HTTP(Hypertext transfer protocol):


Http का काम आपके वेब ब्राउज़र और वेब सर्वर के बीच में कम्युनिकेशन बनाये रखता है और आप जिस भी लिंक पर क्लिक करते है उससे सम्बंधित सही जानकारी आप तक पहुंचाने की जिम्मेदारी इसी की है.आपने बहुत सारी बहुत तेज़ वेबसाइट देखीं होंगी जोकि ग्राफ़िक्स, लिंक्स, text और ऐड और भी काफी चीज़े मिलाकर बनती है और बनने के बाद इसको चलने का काम एचटीटीपी के ऊपर ही निर्भर करता है.


3.FTP (File transfer protocol):



फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल का इस्तेमाल किसी दो सिस्टम्स के बीच फाइल्स के ट्रांसफर में किया जाता है . FTP सिर्फ एक प्रोटोकॉल ही नहीं है बल्कि ये एक प्रोग्राम भी है जो एप्लीकेशन के द्वारा काम में लिया जाता.

4.HTTPS(Hypertext transfer protocol secure):


Hypertext transfer protocol भी सिक्योर HTTPS की तरह जाना जाता है. ये secure socket layer (ssl) का इस्तेमाल करता है.ये प्रोटोकल आपके वेब कम्युनिकेशन को सुरक्षित करता है जैसे कि अगर हम कोई secure website visit करते है तो वहा पर हमें https देखने को मिलता है.


5.TFTP:


TFTP, FTP का कम फीचर वाला version है .अगर आप जानते है की कैसे और क्या करना है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है, ये आसान और फ़ास्ट है .इसका ज्यादा इस्तेमाल Cisco devices में सिस्टम को मैनेज करने में किया जाता है.


6.internet protocol (IP):


यह इंटरनेट पर दो कंप्यूटर के बीच डेटा ट्रांसफर के लिए Sender कंप्यूटर के डेटा को छोटे-छोटे डाटा ब्लॉक जिन्हे IP पैकेट कहा जाता है, में विभाजित करता है इसके बाद यह प्रत्येक IP पैकेट की एड्रेसिंग करता है और उनकी रूटिंग करता है अंत में Receiver कंप्यूटर के लिए सभी IP पैकेट्स की reassembling करता है.

7.SNMP(simple network management protocol):


इस प्रोटोकॉल का काम, नेटवर्क में हो रहे काम की इनफार्मेशन को कलेक्ट करना है . नेटवर्क में किसी भी तरह की प्रॉब्लम आने पर उसको इनफार्मेशन इसी के द्वारा दी जाती है.

8.DNS(Domain name service):



DNS ने इन्टरनेट को बहुत ही आसान कर दिया है DNS का काम नाम बदलना है, खास करके इन्टनेट नेम्स (WWW) से शुरू होने वाले.जब आप किसी भी साईट का नाम टाइप करते है तो DNS उस नाम से जुड़े हुए IP एड्रेस को इन्टरनेट पर सर्च करके अपने आप खोल देता है.


9.ARP(Address resolution protocol): 


Address resolution protocol का काम IP address को MAC address में resolve करना होता है.

10.RIP (routing information protocol):



इसका पूरा नाम रूटिंग इनफार्मेशन प्रोटोकॉल है यह प्रोटोकॉल दो कंप्यूटर के मध्य quick root का पता लगाता है.

11.PPP (point to point protocol):


इसका पूरा नाम पॉइंट तो पॉइंट प्रोटोकॉल होता है PPP नेटवर्क के लिए डायल अप कनेक्शन उपलब्ध करता है सामान्यता PPP का प्रयोग इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर द्वारा अपने ग्राहकों को इंटरनेट से कनेक्ट करने के किया जाता है.

12.Ethernet Protocol: 


इस प्रोटोकॉल का बहुत ज्यादा उपयोग होता है। स्कूल, कॉलेज, ऑफिस आदि में LAN connection का उपयोग होता है और इस प्रकार के कनेक्शन के लिए Ethernet का use किया जाता है किसी computer को LAN से connect करने के लिए उसमे Ethernet Network Interface Card (NIC) होना जरूरी होता है.

13.SMTP(Simple mail transfer protocol):


जैसा की नाम से पता चल रहा है इसका उपयोग इन्टरनेट पर ईमेल भेजने और प्राप्त करने के लिए होता है.

14.TCP(Transmition control protocol):



TCP प्रोटोकॉल एप्लीकेशन से भारी मात्रा में डाटा को उठाता है और उसको छोटे छोटे सेगमेंट में बांटता है. ये हर एक सेगमेंट को एक नंबर लगाकर आगे भेजता है ताकि रिसीव करने वाले को भी सीक्वेंस से ही डाटा मिले और डाटा में कोई गड़बड़ ना हो. एक सेगमेंट send करने के बाद रिसीवर के द्वारा acknowledgement का wait करता है acknowledgment मिलने के बाद ही दूसरा सेगमेंट send किया जाता है. इस प्रकार के प्रोटोकॉल में डाटा पहुंचा या नहीं इसकी इनफार्मेशन पहले ली जाती है. इसलिए इस प्रकार का कनेक्शन connection ओरिएंटेड की केटेगरी में आता है.

15.UDP(User datagram protocol):


UDP, TCP से थोडा अलग प्रोटोकॉल है. यह TCP की तरह सेगमेंट की सीक्वेंस नहीं करता है और ना ही ध्यान रखता है की कौन सा पैकेट पहले आ रहा है और कौन सा पैकेट बाद में . UDP बस सेगमेंट को send करता है और भूल जाता है की डाटा पहुंचा या नहीं इसकी भी इनफार्मेशन ये नहीं लेता है. क्योंकि ये unreliable प्रोटोकॉल की केटेगरी में आता है पर इसका मतलब ये नहीं है की ये बेकार है और इफेक्टिव नहीं है . ये TCP की जैसे वर्चुअल सर्किट भी नहीं बनाता और ना ही डाटा भेजने से पहले डेस्टिनेशन सिस्टम से कांटेक्ट करता है. तो इन प्रोसेस के ना होने की वजह से ही ये प्रोटोकॉल TCP से बहुत तेज़ है. इसलिए जब भी कभी ऐसा एप्लीकेशन जिसमे तेज़ी के साथ डाटा send किया जाना है तो UDP को ही इस्तेमाल किया जाता है.

16.RARP(Reverse address resolution protocol):



Reverse address resolution protocol का काम किसी network में MAC address को IP Address  में resolve का करना होता है.

17.POP (Post office protocol):


पोस्ट ऑफिस प्रोटोकॉल ई-मेल क्लाइंट्स से ई-मेल प्राप्त करने के लिए यूज़ होता है. POP3 ई-मेल प्राप्त करने के लिए और SMTP की मदद से ई-मेल भेजने के लिए मानक प्रोटोकॉल का नया वर्ज़न है. POP3 एक क्लाइंट/सर्वर प्रोटोकॉल है जिसके तहत email को प्राप्त करने और मेल को सर्वर से डिलीट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.


दोस्तों ये थे कुछ important protocols की जैसे कि telnet, FTP,ARP , RARP,SMTP ,TCP ,UDP , IP, Pop, SMTP,ETHERNET protocols, PPP, RIP आदि.अगर आप एक नेटवर्किंग के स्टूडेंट है तो इन प्रोटोकॉल की जानकारी होनी ही चाहिए.पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर करना ना भूले और कोई सुझाव है तो कमेंट कर के मुझे बताए.

Post a Comment

Previous Post Next Post