OTP full form kya hai ? OTP password example?

One Time Password (OTP) क्या है? OTP Example in Hindi?OTP क्या है?



दोस्तों  welcome है आपका HindiTech431 पर आज हम जानेगे की OTP क्या होता है, OTP का फुल फॉर्म क्या है ,OTP क्यों उपयोग किया जाता है साथ ही साथ हम OTP पासवर्ड EXAMPLE और OTP का उपयोग कहा कहा होता है  इन सब के बारे में विस्तार से जानेंगे।दोस्तों आज कल अधिकतर चीज़े आदमी ऑनलाइन ही खरीदना पसंद कर रहा है चाहे उसको बिजली का बिल भरना हो चाहे उसको food आर्डर करना हो वो ऑनलाइन को पहले सेलेक्ट कर रहा है अब बात यह है की जब हम सब कुछ ऑनलाइन कर रहे है तोह हमारी सिक्योरिटी बहुत महत्वपूर्ण है OTP का उपयोग हमें ऑनलाइन सिक्योर रखने के लिए किया जाता है वह कैसे मै आगे अपने पोस्ट में बताऊंगा। चलिए जानते है की OTP क्या है ?

One Time Password (OTP) क्या है?


otp kya hai
OTP EXAMPLE


दोस्तों OTP का फुल फॉर्म One Time Password होता है। One Time Password एक तरह का सिक्योरिटी कोड होता है जो 6-digit का होता है। दोस्तों आपने अगर आप ने ध्यान दिया है तोह चाहे आप किसी भी तरह की सोशल साइट पर जैसे Facebook, Whatsaap, Gmail पर अगर आप अपना अकाउंट बनाते है तोह जब आप अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करते है तोह आपको एक कोड भेजा जाता है उसी मोबाइल नंबर पर जिस नंबर को अपने उस साइट पर रजिस्टर किया है उसी को OTP कहते है। फिर उस को उस वेबसाइट में भरने पर ही आपको आगे कुछ करने दिया जाता है अगर आप OTP को नहीं भरते है तोह आप आगे के प्रॉसेस को पूरा नहीं कर सकते है। दोस्तों अगर आप व्हाट्सअप पर अकाउंट बनाते है तोह कुछ ऐसा OTP आपको व्हाट्सप्प की तरफ से भेजा जाता है,जिसको ऊपर देख सकते है। 

OTP का उपयोग क्यों किया जाता है ?



अब आप सोच रहे होंगे की OTP क्यों उपयोग किया जाता है  इसका सबसे अच्छा उदहारण व्हाट्सप्प है वह कैसे तोह जरा सोचिये की अगर OTP नहीं होता तब तोह कोई भी आदमी  किसी के मोबाइल नंबर से व्हाट्सप्प चला सकता था है की नहीं बस उसे उस के मोबाइल नंबर को whatsapp में रजिस्टर करना होता और आराम से चलाता एक और उदहारण से आप पूरी तरह समझ जाएंगे कि OTP कितना important है हमारी अकाउंट की सुरक्षा के लिए मान लीजिए कि अगर कोई आपका Facebook किस नंबर से चलता है अगर उसे पता चल जाता है तो वो कितनी आसानी से आपके पासवर्ड को reset कर सकता है क्योकि जब भी हम अपने password को reset करते हैं तो हमारे नंबर पर एक OTP आता है ये कन्फर्म करने के लिए की जिसक अकाउंट है वही आदमी ही पासवर्ड रिसेट कर रहा है की कोई और अकाउंट का मिसयूज करने के लिए तोह नहीं कर रहा है।

अगर आप कभी भी ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करते है तब भी आपको एक OTP आता है फिर One Time Password डालने  बाद ही ट्रांजिक्शन पूरा होता  है. इन सब उदाहरणों से आप समझ सकते है की OTP कितना महत्वपूर्ण है हमारी सुरक्षा के लिए। 


OTP का उपयोग कहाँ-कहाँ किया जाता है?


OTP का सबसे ज्यादा उपयोग ऑनलाइन कामो में ही किया जाता है जैसे की 
  • Net banking में Online Transaction करने में। 
  • Tow Step Verification में यूजर के अकाउंट को ज्यादा सुरक्षित करने के लिए। 
  • जब हम किसी भी साइट पर अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करते है तोह वेरीफाई करने के लिए। 
  • डिज़िटल वॉलेट जैसे PAYTM,MOBIKWIK OTP का इस्तेमाल यूजर के अकाउंट को सुरक्षित रखने  के लिए करते है। 
  • जब हम कभी अपना पासवर्ड बदलते है तब भी एक OTP हमारे रजिस्टर किये गए नंबर पर आता है 

OTP कितने प्रकार के होते है?


दोस्तों अगर हम बात करे OTP के प्रकार के तो OTP मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते है।

SMS OTP


sms otp का ज्यादा से ज्यादा उपयोग किया जाता है बड़ी बड़ी कम्पनिया sms otp का ही उपयोग करती है यह काफी सुरक्षित है। 

Voice Calling OTP


voice calling का उपयोग कोई भी तभी करता है जब वह sms otp को नहीं पता है इस कंडीशन में यूजर voice one time password चुनता है तब उसके पास एक कॉल आता है और उस कॉल पर उसे 6-digit की OTP दी जाती है ताकि वह अपने आप को वेरीफाई कर सके.

E-mail OTP


अगर आप अपने को अपने रजिस्टर्ड ईमेल पर पाना चाहते है तोह इस  ऑप्शन का उपयोग कर सकते है.मगर email OTP का यूज़ बहुत काम किया जाता है। 

Post a Comment

Previous Post Next Post