LAN card क्या है,Lan कार्ड इमेज

LAN card क्या है?

नेटवर्क इंटरफ़ेस कार्ड (NIC) को नेटवर्क एडाप्टर या ईथरनेट कार्ड भी कहते है। यह एक तरह का expantion card है जिसका इस्तेमाल हम इंटरनेट चलने के लिए कंप्यूटर में करते है। LAN card को RJ45 cable से कनेक्ट कर के हम आसानी से इंटरनेट से जुड़ सकते है या एक लोकल एरिया नेटवर्क बना सकते है। ईथरनेट मानक की लोकप्रियता और कम लागत के कारण, लगभग सभी नए कंप्यूटरों में नेटवर्क इंटरफ़ेस सीधे मदरबोर्ड में निर्मित होता है।अगर हमारे motherboard पर LAN card नहीं लगा है तोह हम external LAN card को PCIe पोर्ट में लगा सकते है। LAN card के पोर्ट में 8 पिन होते है जिससे हम RJ45 cable को कनेक्ट कर सकते है। 
यह OSI Model में data link layer पर काम करता है क्यों की यह सिर्फ MAC एड्रेस को ही समझ सकता है। 

LAN card के टाइप 


अब बात यह है की LAN कार्ड कैसा दिखता है? तो कुछ LAN कार्ड क्रेडिट कार्ड की तरह दिखते हैं।
lan card image
LAN CARD

कुछ कार्ड, जैसे कि PCMCIA कार्ड, का उपयोग लैपटॉप में किया जा सकता है। LAN कार्ड को कंप्यूटर से जोड़ने के कई अन्य तरीके हैं। कुछ कार्ड USB पोर्ट के माध्यम से जुड़े होते हैं जिन्हे USB LAN CARD कहते है, कुछ कंप्यूटर के अंदर PCI या PCIe पोर्ट के माध्यम से और कुछ कंप्यूटर के अंदर पहले से लगे होते हैं। अधिकांश लैपटॉप में आज वायर्ड और वायरलेस नेटवर्किंग दोनों के लिए एकीकृत  LAN card लगे आ रहे है। 
usb lan card
USB LAN CARD


एक PCIe कंप्यूटर के अंदर जाता है। कार्ड में एक ईथरनेट पोर्ट दिखाई देता है, जो वह स्थान है जहाँ आप नेटवर्क केबल में प्लग करते हैं। आपके द्वारा चयनित LAN कार्ड अक्सर नेटवर्क पर उपयोग किए जाने वाले प्रोटोकॉल को निर्धारित करता है। उदाहरण के लिए, एक ईथरनेट कार्ड ईथरनेट प्रोटोकॉल के माध्यम से संचार की अनुमति देगा। एक कोएक्स कार्ड बस टोपोलॉजी नेटवर्क और प्रोटोकॉल के एक नए सेट के लिए अनुमति देगा। एक फाइबर केबल में एक अलग केबल प्लगइन होगा, और यह संभवतः वाइड एरिया नेटवर्क प्रोटोकॉल के साथ काम करेगा। LAN कार्ड पर ईथरनेट पोर्ट फोन जैक की तरह दिखता है, लेकिन यह व्यापक है और इसमें अधिक पिन हैं।

कैसे जाने की आपके कंप्यूटर /लैपटॉप  में कौन सा LAN card लगा है?

अगर आप यह जानना चाहते है की आपके कंप्यूटर में कितने lan कार्ड लगे है और किस किस कंपनी के लगे है तोह आप बहुत ही आसानी से जान सकते है इसके लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर के कीबोर्ड से win+R key को दबाना होगा फिर कुछ इस तरह दिखेगा। 

windows+r
Hinditech431.blogspot.com
अब आपके इस dialoge box में devmgmt.msc लिख कर एंटर दबाना होगा फिर डिवाइस मैनेजर खुलेगा। 

device manager
Device manager

यहाँ पर आपको नेटवर्क एडाप्टर वाले सेक्शन को एक्सपैंड करना होगा फिर आपके कंप्यूटर में जितने भी लें कार्ड लगे है सब की लिस्ट आ जाएगी फिर आप डबल क्लिक करके उस एडाप्टर की पूरी जानकारी ले सकते है जिसे की किस कंपनी ने इसे बनाया,एडाप्टर वर्क कर रह है की नहीं ,अगर ड्राइवर अपडेट करना हो तोह भी कर सकते है। 

lan card in hindi
Ethernet card property

जैसे की आप ऊपर देख सकते है की जिस lan एडाप्टर पर मैंने डबल क्लिक किया है उसकी पूरी जानकारी दिखा रहा है। इस तरह से आप किसी भी कंप्यूटर में कितने LAN CARD लगे है जान सकते है। 

Post a Comment

Previous Post Next Post