प्रॉक्सी सर्वर क्या होता है? प्रॉक्सी सर्वर हिन्दी में.

प्रॉक्सी सर्वर क्या होता है? प्रॉक्सी सर्वर हिन्दी में.


दोस्तो आपने बहुत बार प्रॉक्सी सर्वर के बारे में सुना होगा या फिर इंटरनेट या किसी tech बुक्स में proxy server word  के बारे में पढ़ा होगा या अगर आप किसी कंपनी मे इंटरनेट यूज़ कर रहे हैं तो आपने देखा होगा कि आपको proxy not responding कर के error आता है और इंटरनेट नहीं चलता है. अगर देखा जाए तो proxy server का उपयोग अधिकतर company ही करती है. पर क्या कभी आपने सोचा है कि आखिर ये proxy server क्या है और क्यो यूज़ किया जाता है इसके उपयोग करने के फायदे क्या है. अगर आपको भी proxy server के बारे में काफी कुछ जानना है तो ध्यान से मेरे इस पोस्ट को पढे.




Proxy server क्या है?

what is proxy server
Proxy server

Proxy server को समझने के पहले हम Proxy word को समझते हैं कि proxy का मतलब क्या होता है. आपको याद होगा जब हम लोग स्कूल या कॉलेज में पढ़ते थे तब लेट होने पर अपने फ्रेंड को कहते थे कि मेरा proxy लगा देना.

 मेरे कहने का मतलब यह है कि proxy का मतलब होता है दूसरे को represents करना जैसे class में आपका दोस्त आपको कर रहा है.


एक प्रॉक्सी सर्वर आपके और इंटरनेट के बीच प्रवेश द्वार का काम करता है। यह एक मध्यस्थ सर्वर है जो उपयोगकर्ताओं को उनके द्वारा ब्राउज़ की जाने वाली वेबसाइटों से अलग करता है। प्रॉक्सी सर्वर आपके उपयोग के मामले, आवश्यकताओं या कंपनी की नीति के आधार पर कार्यक्षमता, सुरक्षा और गोपनीयता के अलग-अलग स्तर प्रदान करते हैं।



यदि आप प्रॉक्सी सर्वर का उपयोग कर रहे हैं, तो इंटरनेट ट्रैफ़िक प्रॉक्सी सर्वर के माध्यम से आपके द्वारा अनुरोधित पते पर जाता है। अनुरोध फिर उसी प्रॉक्सी सर्वर के माध्यम से वापस आता है (इस नियम के अपवाद हैं), और फिर प्रॉक्सी सर्वर वेबसाइट से आपको प्राप्त डेटा को आगे बढ़ाता है।



आधुनिक प्रॉक्सी सर्वर वेब request को forward करने से बहुत अधिक है, सभी डेटा सुरक्षा और नेटवर्क प्रदर्शन के नाम पर। प्रॉक्सी सर्वर एक फ़ायरवॉल और वेब फ़िल्टर के रूप में कार्य करते हैं, साझा नेटवर्क कनेक्शन और सामान्य request को गति देने के लिए कैश डेटा प्रदान करते हैं। एक अच्छा प्रॉक्सी सर्वर उपयोगकर्ताओं और आंतरिक नेटवर्क को खराब सामान से सुरक्षित रखता है। अंत में, प्रॉक्सी सर्वर एक उच्च स्तर की गोपनीयता प्रदान कर सकते हैं।


Proxy सर्वर  के प्रकार 




 प्रॉक्सी सर्वर मुख्य दो प्रकार के  होते है.

Forward Proxies

एक फॉरवर्ड प्रॉक्सी, या गेटवे, या सिर्फ "प्रॉक्सी" क्लाइंट या क्लाइंट के समूह को प्रॉक्सी सेवाएं प्रदान करता है। इंटरनेट पर सैकड़ों हज़ारों ओपन फॉरवर्ड प्रॉक्सी होने की संभावना है। वे किसी समूह द्वारा उपयोग की जाने वाली बैंडविड्थ को कम करने और नियंत्रित करने के लिए इंटरनेट सेवाओं (डीएनएस, या वेब पेजों की तरह) को स्टोर और फॉरवर्ड करते हैं।

फ़ॉरवर्ड प्रॉक्सिज़ भी anonymous प्रॉक्सी हो सकते हैं और उपयोगकर्ताओं को वेब ब्राउज़ करते समय या अन्य इंटरनेट सेवाओं का उपयोग करते हुए अपना आईपी एड्रेस छिपाने की अनुमति दे सकते हैं। TOR (द ऑनियन राउटर), anonymity के लिए कई प्रॉक्सी के माध्यम से इंटरनेट ट्रैफ़िक को रूट करता है।

Reverse Proxies


जैसा कि नाम से पता चलता है,रिवर्स प्रॉक्सी एक forward proxies के विपरीत होता है: क्लाइंट की ओर से एक फॉरवर्ड प्रॉक्सी काम करता है (या hosts से अनुरोध करता है), रिवर्स प्रॉक्सी सर्वर की ओर से कार्य करता है। फॉरवर्ड प्रॉक्सिज़ क्लाइंट्स की पहचान छिपा सकते हैं जबकि रिवर्स प्रॉक्सिज़ सर्वरों की पहचान छिपा सकते हैं। रिवर्स proxies के पीछे कई उपयोग के मामले हैं, जैसे की :



लोड balance: कई वेब सर्वरों को लोड distribute करता है। 

Cache static content: चित्रों की तरह स्थिर सामग्री को कैशिंग करके वेब सर्वर को बंद करें,

Compression: लोड समय को तेज करने के लिए सामग्री को compress और optimize करें।

प्रॉक्सी सर्वर उपयोग करने के फायदे 

प्रॉक्सी सर्वर का उपयोग करने के फायदे निम्नलिखित हैं:

निगरानी और फ़िल्टरिंग

Performance सुधारना

अनुवाद

गुमनाम रूप से सेवाओं तक पहुँचना

सुरक्षा

निगरानी और फ़िल्टरिंग

प्रॉक्सी सर्वर हमें कई तरह के फ़िल्टरिंग करने की अनुमति देते हैं जैसे:





Content Filtering

एन्क्रिप्टेड डेटा को फ़िल्टर करना

बायपास फिल्टर

लॉगिंग और ईव्सड्रॉपिंग

Performance सुधारना

यह कैश से सामग्री प्राप्त करने की प्रक्रिया द्वारा सेवा को तेज करता है जो क्लाइंट द्वारा पिछले request के समय बचा लिया गया था।

अनुवाद (Translation)

यह मूल सामग्री को छोड़कर या स्थानीय सामग्री के साथ स्रोत सामग्री को प्रतिस्थापित करके स्थानीय उपयोगकर्ताओं के लिए स्रोत साइट को अनुकूलित करने में मदद करता है। इसमें ट्रांसलेशन प्रॉक्सी के जरिए ग्लोबल यूजर्स के ट्रैफिक को सोर्स वेबसाइट पर भेजा जाता है।

गुमनाम रूप से सेवाओं तक पहुँचना

इसमें डेस्टिनेशन सर्वर को अननोनिंग प्रॉक्सी सर्वर से रिक्वेस्ट मिलती है और इस तरह अंतिम यूजर के बारे में जानकारी नहीं मिलती है।

सुरक्षा

चूंकि प्रॉक्सी सर्वर उपयोगकर्ता की पहचान छुपाता है इसलिए यह स्पैम और हैकर के हमलों से बचाता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post