Wireless Access Point और Wireless Router में अन्तर

Wireless Access Point और Wireless Router में अन्तर। 


दोस्तों आज मै आपको Wireless Access Point और Wireless Router में अन्तर बताऊंगा आपने जरूर कभी ना कभी तोह जरूर इनके बारे में सुना होगा और तो और बहुत लोग सोचते है की दोनों एक ही डिवाइस है पर ऐसा नहीं है दोनों में बहुत अंतर है आप मेरे इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े आपको Wireless Access Point और Wireless Router के बीच कितना बड़ा अंतर है आज पता चल जायेगा। 

अब, आप अगर कोई वेब सीरीज ऑनलाइन देखने जा रहे है तो, उस वेब सीरीज को ऑनलाइन देखने के लिए आपको एक अच्छे इंटरनेट connection की जरुरत पड़ेगी इस क्षण में आपको वाईफाई सिग्नल की आवश्यकता होती है।





सवाल:
जब आप घर पर हों, तो आप वाईफाई नेटवर्क को कैसे कनेक्ट करेंगे? वायरलेस router  का उपयोग करके ?
जब आप office  में हों, तो आप वाईफाई नेटवर्क को कैसे कनेक्ट करेंगे? वायरलेस एक्सेस प्वाइंट का उपयोग करके ?

(ठीक है, आपको अपने बॉस के लिए ध्यान देना होगा जब आप शो देख रहे हों ।:-D)
दरअसल, ये दोनों डिवाइस वाईफाई नेटवर्क को कनेक्ट करने में आपकी मदद करते हैं।



अब आप पूछ सकते हैं: वायरलेस एक्सेस प्वाइंट और वायरलेस राउटर के बीच क्या अंतर हैं?



वायरलेस एक्सेस प्वाइंट
वायरलेस एक्सेस प्वाइंट और वायरलेस राउटर के बीच क्या अंतर हैं

आज, हम आपके प्रश्न का उत्तर देने जा रहे हैं। निम्नलिखित सामग्री आपको दो devices के परिचय और उनके बीच अंतर बतायेगी।

Wireless Router क्या हैं?

हम हमेशा कहते हैं कि राउटर नेटवर्क में ट्रैफिक पुलिस का काम करती है। हम इसका उपयोग WAN को जोड़ने और LAN को manage करने के लिए करते हैं। अन्य LAN devices को राउटर से connect करने के लिए सिर्फ एक LAN cable की जरूरत होती है। इसका मतलब है कि राउटर एक wired नेटवर्क बनाएगा।


हाल के वर्षों में, वायरलेस router उपभोक्ता वायरलेस नेटवर्क में अधिक से अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। दूसरे शब्दों में, एक वायरलेस राउटर आपको घर या छोटे व्यवसाय में बिना किसी केबल के नेटवर्क को जोड़ने में मदद करता है।


एक वायरलेस राउटर एक basic राउटर है जिसमें एक इनबिल्ट एक्सेस प्वाइंट फीचर जोड़ा गया है। यह उपकरणों और कंप्यूटरों के बीच एक वायरलेस संचार और डेटा साझा करने की अनुमति देता है जो किसी विशेष नेटवर्क से जुड़े होते हैं। वायरलेस राउटर कंप्यूटर और devices को आईपी address assign करता है।


इसके अतिरिक्त, एक वायरलेस राउटर इन कंप्यूटरों की मदद करता है जो वायरलेस नेटवर्क के भीतर स्कैनर और प्रिंटर जैसे devices को share करने के लिए वायरलेस तरीके का उपयोग करते हैं। यदि आप एक वायरलेस नेटवर्क के Administrator हैं, तो आप नेटवर्क की सेटिंग्स, जैसे फ़ाइल transfer प्रोटोकॉल (FTP), Storage  आदि सुविधाओं को बदल सकते हैं।


Wireless Router क्या हैं?
Wireless Router क्या हैं?


Wireless Access Point क्या हैं?


एक access point  एक नेटवर्किंग हार्डवेयर उपकरण है जो एक स्वतंत्र उपकरण के रूप में आता है या फिर  एक राउटर का एक component हो सकता है।

एक WAP (wireless access point) नेटवर्क में दो प्रमुख कार्य करता है।

सबसे पहले, यह उन उपकरणों को सक्षम करता है जिनके पास वायरलेस नेटवर्क तक पहुंचने के लिए वाई-फाई कनेक्शन इनबिल्ट नहीं है। एक बार जब आप एक WAP को एक राउटर से कनेक्ट करते हैं (जिसमें एक इनबिल्ट WI-FI क्षमता नहीं होती है), स्कैनर या एक ईथरनेट केबल का उपयोग करके प्रिंटर, यह एक वायरलेस डिवाइस बन जाता है जो आपके नेटवर्क से किसी भी केबल (वायरलेसली) की आवश्यकता के बिना कनेक्ट हो जाएगा।

Wireless Access Point क्या हैं?


दूसरा, WAP का उपयोग एक वायरलेस रेंज एक्सटेंडर के रूप में किया जाता है, जो आपके मौजूदा WI-FI नेटवर्क के कवरेज को बढ़ाता है। यदि आप एक ईथरनेट केबल के माध्यम से अपने राउटर को वायरलेस एक्सेस प्वाइंट से कनेक्ट करते हैं, तो आप अपने वाई-फाई एक्सेस के क्षेत्र को बढ़ाने में सक्षम होंगे।

WiFi Access Point और WiFi Router के बीच क्या अन्तर है?


दोस्तों अब हम जानेगे की WiFi Access Point और WiFi Router के बीच क्या अन्तर में मुख्य अंतर क्या है कौन सी वो बाते है जो दोनों को एक दूसरे से अलग बनती है. 



WiFi राउटर और WiFi AP के बीच कुछ अंतर हैं।


1. उनके द्वारा निभाई गई विभिन्न भूमिकाएँ:


एक वायरलेस राउटर एक साथ कई कार्य करता है जैसे की :


Router का काम 
☆ Access point का काम 
☆ Switch का काम 
☆ DNS server का काम 
☆ DHCP server का काम 

वायरलेस Access point  के कुछ महत्वपूर्ण काम जैसे की :

Access Point
☆ AP+Bridge
☆ Repeater
☆ Wireless client
☆ Multi-SSID

2. एक महत्वपूर्ण Port: WAN PORT 

एक वाईफाई Access point का उपयोग वायरलेस रेंज का विस्तार करने के लिए किया जाता है और नेटवर्क में  इंटरनेट एक्सेस प्रदान करने के लिए आपको राउटर से कनेक्ट करना होगा। एक WiFi AP अपने आप से ISP से कनेक्ट नहीं हो सकता क्योंकि यह WAN पोर्ट का उपयोग नहीं करता है.

एक राउटर एक एक्सेस पॉइंट है जो आपको इंटरनेट कनेक्शन के लिए अपने आईएसपी से कनेक्ट करने की अनुमति देता है.


एक wifi राऊटर में WAN PORT होता है जैसा की आप IMAGE में देख सकते है। इस wan port में हम इंटरनेट केबल कनेक्ट करते है.




WAN Port router me
WAN Port router me


जैसा की आप इमेज में देख सकते है की access point में WAN Port नहीं होता है सिर्फ और सिर्फ LAN Port ही होता है। हम राऊटर के LAN port से कनेक्ट करके एक wireless एक्सेस पॉइंट create कर सकते और अपने wifi router के range को बढ़ा सकते है। 

LAN Port in access point
LAN Port AP me


3.Supported area

वायरलेस राउटर का उपयोग आवासीय और छोटे व्यवसायों में किया जाता है, जहां सभी उपयोगकर्ताओं को एक संयुक्त एपी और राउटर द्वारा जोड़ा जाता है।

वायरलेस एप्स का उपयोग बड़े व्यवसायों और स्थानों में किया जाता है, जहां सेवा प्रदान करने के लिए कई एपी की आवश्यकता होती है.

संक्षेप में, एक वायरलेस राउटर को एक Access point के रूप में काम करने के लिए कॉन्फ़िगर किया जा सकता है लेकिन एक access point को वाईफाई राउटर के रूप में कार्य करने के लिए नहीं configure किया जा सकता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post