Computer स्लो और Hang होने के कारण और उपाय

Computer स्लो और Hang होने के कारण और उपाय 

computer slowness issue
कंप्यूटर heat होने के कारण 

दोस्तों आज कल अधिकतर घरो में लोग कंप्यूटर का उपयोग करने लगे है। हर तरह के लोग अब कंप्यूटर का उपयोग कर रहे है चाहे वो फिर स्कूल हो या कॉलेज के स्टूडेंट दोनों को कंप्यूटर का उपयोग करना पड़ रहा है.स्टूडेंट को जब भी कोई प्रोजक्ट बनाना होता है या फिर उनको ऑनलाइन क्लासेज करना होता है इन सब जगहों पर कम्प्यूटर की जरुरत पड़ती है.ऐसे ही अगर कोई ऑफिस में काम करता है तोह उसको भी घर पर कंप्यूटर की जरुरत अक्सर पड़ ही जाती है.और अक्सर हम ऑनलाइन वीडियोस देखने के लिए या फिर कोई ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते ही करते है.




आज कल तोह एक अलग ही trend चल रहा है लोग अब गेमिंग PC बनवाने लगे है वह भी महँगी ताकि हैंग और स्लो ना हो पाए जिससे वो अच्छे से गेम खेल सके.पर कई बार ऐसा भी होता है जब आपका कंप्यूटर बहुत ही स्लो हो जाता है और हैंग करने लगता है और आपको कुछ समझ नहीं आता की अब PC को फ़ास्ट करने के लिए क्या करना चाहिये और क्या नहीं करना चाहिए।आज मैं अपने इस पोस्ट में बताऊंगा की अगर आप का कंप्यूटर स्लो और Hang हो गया है तोह कैसे फ़ास्ट कर सकते है। 

Computer स्लो और Hang क्यों होता है। 

दोस्तों कंप्यूटर स्लो और Hang होने के बहुत से कारण है। जैसे की या तो आपके कंप्यूटर का configuration बहुत कम है जैसे की 2 gb RAM और core two due processor है और आप windows 10 चला रहे है उसमे भी आप ढेर सारे ऐसे सॉफ्टवेयर भी use कर रहे है जो बहुत ही ज्यादा RAM लेता है तो भी आपका PC slow चलेगा और Hang करेगा।



अगर आप का C: Drive ( जिसमे operating system install हो वो ड्राइव ) भी 90% से ज्यादा भर गया है तोह भी आपका कंप्यूटर स्लो हो जायेगा और हो सकता है की आपका operating system भी crash हो जाये।




अगर आप ऐसे जगह पर अपना कंप्यूटर यूज़ कर रहे है जहा temprature बहुते ज्यादा हो जिससे कंप्यूटर ज्यादा heat होता हो और जिससे वह Hang करने लगता है.




अगर आप के कंप्यूटर के fan और कंप्यूटर के अंदर धुल जमा हो गया है तो आप का fan प्रॉपर कूलिंग नहीं कर पता है जिससे भी कंप्यूटर heat होता है।




कभी कभी आपके CPU पर एक प्रकार का लेप लगा होता है जिसको थर्मल पेस्ट कहते उसके सुख जाने पर भी CPU के ऊपर लगा FAN CPU को प्रॉपर कूल नहीं कर पाता है जिससे कंप्यूटर heat भी होता है,और स्लो चलता है।




बहुत बार कंप्यूटर स्लो होने का कारण उसके अंदर इनस्टॉल सॉफ्टवेयर होते है कुछ फ्री एंटीवायरस सॉफ्टवेयर या कोई क्रैक गेम का सॉफ्टवेयर या कोई भी सॉफ्टवेयर जिसमे वायरस होता है कंप्यूटर के परफॉरमेंस को काम कर देता है जिससे कंप्यूटर सिस्टम स्लो चलने लगता है।




अगर आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को up to date नहीं रखते है तो भी कंप्यूटर स्लो हो जाता है।

क्या करे की कंप्यूटर स्लो ना हो 

जैसा की मैंने आप को बताया की क्या वो चीज़े है जिससे कंप्यूटर स्लो hang और heat होता है अब मैं आप को कुछ टिप्स दूंगा जिससे आप अपने कंप्यूटर को स्लो होने से बचा सकते है.

कभी भी अपने कंप्यूटर को बहुत गर्म जगह पर रख कर ना उपयोग करे जहा पर भी यूज़ करे वहा प्रॉपर कूलिंग हो। 

अपना data C: Drive में हमेशा ना सेव करे जिससे C: Drive  भी फुल नहीं होगा और ऑपरेटिंग सिस्टम लोड होने में भी कोई प्रॉब्लम नहीं होगी कंप्यूटर फ़ास्ट स्टार्ट होगा और हैंग भी नहीं होगा। 







कभी भी अपने कंप्यूटर में कोई भी क्रैक सॉफ्टवेयर का यूज़ नहीं करे क्यों की उसमे वायरस होते है जो कंप्यूटर को स्लो कर देते है। को भी फ्री एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का भी उपयोग नहीं करे। 

अच्छे परफॉरमेंस के लिए हमेशा कंप्यूटर की रिपेयरिंग कराते रहे जिससे उसके अंदर जमे सभी धुल साफ हो जायेगा और भी हार्डवेयर रिलेटेड प्रॉब्लम ठीक हो जायेगा। 

अगर आप के कंप्यूटर का configuration LOW है तो उसको भी अपने अनुसार अपग्रेड करा ले ये बहुत ही जरुरी होता है की टाइम के साथ हम अपने कंप्यूटर हार्डवेयर को replace करते रहे जिससे उसकी परफॉरमेंस में कोई भी प्रॉब्लम न आये। 

हमेशा अपने ओपेरटिंग सिस्टम को up to date रखे जिससे आपके कंप्यूटर की परफॉरमेंस भी अच्छी रहेगी और वायरस का खतरा भी काम रहेगा। 







अगर आप  इन सभी बातो का ख्याल रखते  तोह आपके कंप्यूटर की परफॉरमेंस हमेशा अच्छी बानी रहेगी और आपका कंप्यूटर स्लो और हैंग भी नहीं करेगा.

Post a Comment

Previous Post Next Post