Dora Process in Hindi

Dora Process क्या होता, Dora Process कैसे work करता है?

DHCP का अर्थ डायनामिक होस्ट कॉन्फ़िगरेशन प्रोटोकॉल है। डीएचसीपी एक नेटवर्क में मौजूद विभिन्न होस्ट (कंप्यूटर) या क्लाइंट मशीनों को आईपी एड्रेस प्रदान करता था। DORA और कुछ नहीं बल्कि संदेशों का एक क्रम है जो डीएचसीपी सर्वर और क्लाइंट के बीच आदान-प्रदान किया जाता है। DORA का का फुल फॉर्म कुछ ऐसा है:


  • Discover
  • Offer
  • Request
  • Acknowledgment

Dora Process in Hindi
Dora Process in Hindi

जैसा की आप ऊपर इमेज में देख सकते है की कोई भी DHCP client पहले नेटवर्क में एक DHCP ब्रॉडकास्ट पैकेट नेटवर्क में ब्रॉडकास्ट करता है,फिर DHCP सर्वर उस क्लाइंट को एक ऑफर मैसेज सेंड करता है,उसके बाद क्लाइंट ip एड्रेस के लिए request करता है और लास्ट में DHCP server  ip एड्रेस देने के बाद क्लाइंट कंप्यूटर से acknowledgement लेता हैकी उसको ip  एड्रेस और नेटवर्क configuration की सेटिंग मिली की नहीं। 


DHCP डिस्कवर मैसेज (DHCP Discovery Message)





यह पहला message है जो DHCP क्लाइंट द्वारा नेटवर्क में डीएचसीपी सर्वर की खोज के लिए भेजा जाता है। यह message नेटवर्क और डाटा लिंक layer पर broadcast होता है।



DHCP Offer Message


डीएचसीपी सर्वर द्वारा डीएचसीपी ऑफर message डीएचसीपी क्लाइंट को भेजा जाता है। इस message में, डीएचसीपी सर्वर डीएचसीपी क्लाइंट को एक आईपी address प्रदान करता है। यह message डेटा लिंक लेयर पर Unicast है लेकिन नेटवर्क लेयर पर broadcast होता है।

DHCP Request Message


यह संदेश DHCP सर्वर के लिए DHCP क्लाइंट से भेजा जाता है। इस संदेश में, डीएचसीपी क्लाइंट requested आईपी address के लिए डीएचसीपी सर्वर से request करता है। यह संदेश डेटा लिंक लेयर पर Unicast है लेकिन नेटवर्क लेयर पर broadcast होता है।

DHCP Acknowledgement Message


यह DHCP DORA प्रक्रिया का अंतिम Message है। यह संदेश डीएचसीपी क्लाइंट के लिए DHCP सर्वर द्वारा भेजा जाता है। यह संदेश डेटा लिंक लेयर पर Unicast है लेकिन नेटवर्क लेयर पर broadcast होता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post