what is dns server in Hindi

DNS Server क्या है, और कैसे काम करता है ?

DNS server in Hindi
DNS server in Hindi

इंटरनेट और वर्ल्ड वाइड वेब Wild सीमांत हैं जो डेटा और सूचनाओं को खोजने और साझा करने के लिए कंप्यूटर भाषाओं और कोड पर भरोसा करते हैं। इंटरनेट के सबसे मूलभूत devices में से एक डोमेन नाम system या DNS है। (हालांकि बहुत से लोग सोचते हैं कि "DNS" का अर्थ "डोमेन name सर्वर" है, यह वास्तव में "डोमेन name सिस्टम" के लिए है।) DNS एक प्रोटोकॉल है जो कंप्यूटर और इंटरनेट पर कई private नेटवर्क पर डेटा का आदान-प्रदान करने के मानकों के सेट है। 
TCP/IP प्रोटोकॉल सूट के रूप में जाना जाता है। इसका उद्देश्य महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह "gbtechs.net" जैसे आसान डोमेन नाम को इंटरनेट प्रोटोकॉल (IP) एड्रेस में बदलने में मदद करता है, जैसे कि 64:ff9b::b8a8:83f1 जो कंप्यूटर नेटवर्क में एक दूसरे की पहचान करने के लिए उपयोग करते हैं। यह संक्षेप में, संख्याओं के साथ नामों के मिलान की एक सिस्टम है।

DNS कॉन्सेप्ट इंटरनेट के लिए फोन बुक की तरह है। इंटरनेट पर कंप्यूटर और अन्य नेटवर्क डिवाइस आपके request को उस स्थान तक पहुँचाने के लिए एक आईपी एड्रेस का उपयोग करते हैं जिस तक आप पहुँचने की कोशिश कर रहे हैं। यह उस व्यक्ति से जुड़ने के लिए फोन नंबर डायल करने के समान है जिसे आप कॉल करने का प्रयास कर रहे हैं।हालांकि, आपको आईपी एड्रेस की तरह अपनी खुद की address book रखने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, आप बस एक डोमेन नाम सर्वर के माध्यम से कनेक्ट करते हैं, जिसे DNS सर्वर या नाम सर्वर भी कहा जाता है, जो एक बड़े डेटाबेस का प्रबंधन करता है जो डोमेन नाम को आईपी एड्रेस के साथ मैप करता है।

DNS सर्वर के बिना, इंटरनेट बहुत जल्दी बंद हो जाएगा। लेकिन आपके कंप्यूटर को कैसे पता चलता है कि DNS सर्वर का उपयोग क्या है? आमतौर पर, जब आप अपने होम नेटवर्क, इंटरनेट सेवा देने वाली कंपनी (ISP) या वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट होते हैं, तो आपके कंप्यूटर का नेटवर्क एड्रेस बताने वाला मॉडेम या राउटर आपके कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस को कुछ महत्वपूर्ण नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन जानकारी भी भेजता है। उस कॉन्फ़िगरेशन में एक या एक से अधिक DNS सर्वर शामिल होते हैं, जिन्हें डिवाइस को DNS नामों का आईपी एड्रेस में translation  करते समय उपयोग होता है।

DNS सर्वर कैसे काम करता है?


DNS रिज़ॉल्यूशन की प्रक्रिया में एक होस्टनाम (जैसे www.example.com) को कंप्यूटर के अनुकूल आईपी एड्रेस (जैसे 192.168.1.1) में परिवर्तित करना शामिल है। इंटरनेट पर प्रत्येक डिवाइस को एक आईपी एड्रेस दिया जाता है, और यह पता उपयुक्त इंटरनेट डिवाइस को खोजने के लिए आवश्यक है - जैसे किसी विशेष घर को खोजने के लिए सड़क का पता उपयोग किया जाता है। जब कोई यूजर किसी वेब पेज को लोड करना चाहता है, तो यूजर के वेब ब्राउजर (www.example.com) और मशीन-फ्रेंडली एड्रेस जैसे www.example.com वेब पेज का पता लगाने के लिए एक translation होना चाहिए।



DNS रिज़ॉल्यूशन के पीछे की प्रक्रिया को समझने के लिए, विभिन्न हार्डवेयर component के बारे में सीखना ज़रूरी है, जिनके बीच DNS क्वेरी होनी चाहिए। वेब ब्राउज़र के लिए, DNS लुकअप "behind the scene" होता है और इसके लिए प्रारंभिक request के अलावा उपयोगकर्ता के कंप्यूटर से किसी और इंटरैक्शन की आवश्यकता नहीं होती है।

किसी वेबपेज को लोड होने ले लिए कितने DNS सर्वर की जरुरत होती है ?


किसी वेबपेज को लोड होने के लिए कुल 4 DNS सर्वर की जरुरत होती है।
जो कुछ इस तरह है :-

1. DNS  Recursor.
2.Root Name server.
3.TDL Name server.
4.Authoritative Name server.

1. DNS  Recursor

Recursor को एक लाइब्रेरियन के रूप में माना जा सकता है, जिसे लाइब्रेरी में कहीं एक विशेष पुस्तक खोजने के लिए कहा जाता है। डीएनएस रिकर्सर एक ऐसा सर्वर है जिसे क्लाइंट मशीनों से वेब ब्राउज़र जैसे एप्लिकेशन के माध्यम से question प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आमतौर पर क्लाइंट की DNS query को संतुष्ट करने के लिए अतिरिक्त request करने के लिए Recursor जिम्मेदार होता है।

2.Root Name server

रुट सर्वर ही वो पहला स्टेप है जहा पर होस्ट name को ip एड्रेस में रेसोल्वे किया जाता है। 


3.TDL Name server

यह नेमसर्वर एक विशिष्ट IP एड्रेस की खोज में अगला कदम है, और यह hostname के अंतिम भाग को होस्ट करता है (उदाहरण के लिए, TLD सर्वर "com" है)।

4.Authoritative Name server

Authoritative नाम सर्वर, नाम सर्वर carry में अंतिम stage है। यदि Authoritative नाम सर्वर के पास requested रिकॉर्ड तक पहुंच है, तो यह requested होस्टनाम के लिए आईपी address वापस डीएनएस रिकर्सर (लाइब्रेरियन) को लौटा देगा जिसने शुरुआती request किया था।

Authoritative Name server और Recursive Name Server में क्या अंतर है?


ऑथोरेटिवे नाम सर्वर DNS रिकॉर्ड जानकारी स्टोर करते हैं-आमतौर पर एक DNS होस्टिंग प्रोवाइडर या डोमेन रजिस्ट्रार। ऑथोरेटिव सर्वर और अंतिम उपयोगकर्ताओं के बीच Recursive नाम सर्वर "Middlemen" हैं क्योंकि उन्हें डोमेन के रिकॉर्ड को स्टोर करने के लिए ऑथोरेटिवे नाम सर्वर तक पहुंचने के लिए DNS tree को फिर से भरना पड़ता है।


Recursive नाम सर्वर को आमतौर पर समाधान करने वाले सर्वर के रूप में जाना जाता है, और आमतौर पर आपके ISP (इंटरनेट सेवा देने वाली कंपनी) या DNS provider को हल करने वाली विशेषता होती हैं। उदाहरण के लिए, Google अपने स्वयं के सार्वजनिक Recursive DNS सर्वर चलाता है।



ये नाम सर्वर DNS रिकॉर्ड जानकारी के कैश (कैश की तरह उच्चारण) भी स्टोर कर सकते हैं, इसलिए लोकप्रिय डोमेन के लिए अधिकांश क्वेरीज़ कभी भी Authoritative  Name सर्वर तक नहीं पहुंचती हैं।



यदि डोमेन के रिकॉर्ड को कैश नहीं किया जाता है, तो रिज़ॉल्यूशन Name सर्वर डोमेन के रिकॉर्ड के लिए Authoritative  रूप से सर्वर को खोजने के लिए DNS ट्री को अपग्रेड करेगा।



What is a DNS resolver in Hindi




एक डीएनएस रिज़ॉल्वर, जिसे एक Recursive रिज़ॉल्वर भी कहा जाता है, एक सर्वर है जिसे वेब ब्राउज़र और अन्य application से DNS question प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। रिज़ॉल्वर एक होस्टनाम प्राप्त करता है - उदाहरण के लिए, www.example.com - और उस होस्टनाम के लिए IP address को ट्रैक करने के लिए जिम्मेदार होता  है।

DNS रिज़ॉल्वर लोकल नेटवर्क, एक इंटरनेट सेवा प्रोवाइडर (ISP), एक मोबाइल Device, एक WIFI नेटवर्क या अन्य third part द्वारा संचालित किया जा सकता है। रिज़ॉल्वर अपने Local कैश या 
Local डिवाइस पर ऑपरेटिंग सिस्टम को देखकर शुरू होता है - यदि होस्टनाम पाया जाता है, तो इसे तुरंत Resolve किया जाता है।

यदि नहीं मिलता है, तो रिज़ॉल्वर एक DNS रूट सर्वर से संपर्क करता है और एक TLD नाम सर्वर का Form प्राप्त करता है। TLD नाम सर्वर के माध्यम से, यह एक 
Authoritative  नाम सर्वर का विवरण प्राप्त करता है, और इससे IP के लिए पूछता है जो requested होस्टनाम से मेल खाता है। जब यह आईपी प्राप्त करता है, तो query solve हो जाती है।


DNS Record type कौन कौन से है?


DNS रिसोर्स रिकॉर्ड (RR) डोमेन नेम सिस्टम के मूल सूचना element हैं। वे DNS डेटाबेस में प्रविष्टियां हैं जो host के बारे में जानकारी प्रदान करती हैं। DNS सर्वर पर ज़ोन फ़ाइलों में रिकॉर्ड्स को physical रूप से store किया जाता है।


निम्नलिखित सामान्य डीएनएस रिकॉर्ड हैं:


एड्रेस मैपिंग रिकॉर्ड (A) - रिकॉर्ड जो एक होस्टनाम और उसके संबंधित आईपीवी 4 address को पकड़ते हैं।


IP Version 6 address रिकॉर्ड (AAAA) - रिकॉर्ड जो एक hostname और उसके संबंधित IPv6 address को रखता है।


Canonical Name Records (CNAME) - का उपयोग डोमेन नाम के उपनाम बनाने के लिए किया जाता है। एक डोमेन को किसी अन्य डोमेन को उपनाम देने के लिए उपयोग किया जा सकता है।


मेल एक्सचेंजर रिकॉर्ड (MX) - डोमेन नाम के लिए एक मेल एक्सचेंज सर्वर निर्दिष्ट करता है, जो ईमेल को सही ईमेल सर्वर पर रूट करने के लिए SMTP प्रोटोकॉल में उपयोग किया जाता है।


नाम सर्वर रिकॉर्ड (NS) - एक विशिष्ट 
ऑथोरेटिव नाम सर्वर का उपयोग करने के लिए एक DNS ज़ोन को दर्शाता है।

रिवर्स-लुकअप पॉइंटर रिकॉर्ड (PTR) - एक आईपी address के आधार पर डोमेन नाम देखने के लिए उपयोग किया जाता है।


सर्टिफिकेट रिकॉर्ड (CERT) - एन्क्रिप्शन सर्टिफिकेट जैसे PKIX, SPKI, PGP, आदि को स्टोर करता है।


Service Location (SRV)
Service Location रिकॉर्ड, MX की तरह है लेकिन अन्य के लिए, नए प्रोटोकॉल है

Post a Comment

Previous Post Next Post