Program File और Program File x86 में क्या difference है

आज के समय में अधिकतर लोग Windows 10 का इस्तेमाल कर रहे है और बहुत लोगों का ये फेवरेट ऑपरेटिंग सिस्टम भी है। अब लोग इसका इस्तेमाल करने ही लगे है तो विंडोज 10 के सिस्टम में दो प्रोग्राम फाइल देखने को मिलती है एक है प्रोग्राम फाइल और एक दूसरा जो देखने को मिलता है वो है प्रोग्राम फाइल x86 इसको लेकर बहुत लोगों को बहुत confusion रहता है कि आखिर क्यो इसमें दो प्रोग्राम फाइल है और इन दोनों में अंतर क्या है और किस लिए ये दोनों है ।

अपने इस पोस्ट में मै आपको प्रोग्राम फाइल के बारे में भी बताऊंगा और साथ ही साथ Program File और Program File x86 में क्या difference है इसके बारे में भी बताऊंगा। तोह चलिए सबसे पहले जानते है कि प्रोग्राम फाइल क्या होता है।

प्रोग्राम फाइल क्या होता है (What is program file)


प्रोग्राम फाइल क्या होता है (What is program file)
What is program file

अगर बात हम  प्रोग्राम फाइल की करे तो विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में एक standard फोल्डर होता है जो की सिस्टम में उस ड्राइव में रहता है जिसमे ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल रहता है, और इस फोल्डर में वो एप्लीकेशन इनस्टॉल होते है जो third party होते मतलब पहले से ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ नहीं आते है जैसे की माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ,क्रोम ब्राउज़र और भी बहुत सारे एप्लीकेशन। 

Program File x86 क्या है 

Program file x86 में 32 bit के जो भी सॉफ्टवेयर किसी सिस्टम में इनस्टॉल होते है उन सभी प्रोग्राम फाइल का मैं लोकेशन Program file x86 ही होता है। विंडोज 64 bit ऑपरेटिंग सिस्टम में प्रोग्राम फाइल और Program file x86 फोल्डर होते है जो backword comptability प्रदान करते। 

मतलब यह है की यह 64 बिट ऑपरेटिंग सिस्टम में 32 बिट के सॉफ्टवेयर को चलाने की सुविधा प्रदान करता है। अगर प्रोग्राम फाइल के अंदर ही प्रोग्राम फाइल और Program file x86 दोनों के सॉफ्टवेयर एक ही फोल्डर में इनस्टॉल होंगे तो ऑपरेटिंग सिस्टम को इन दोनों फाइल को एक्सेस करने में परेशानी होगी। इसलिए 32 bit के सॉफ्टवेयर अलग फोल्डर में इनस्टॉल होते है। 

प्रोग्राम फाइल x 86 केवल 64 bit के ऑपरेटिंग सिस्टम में ही होते है। और अगर एप्लीकेशन दो अलग अलग फोल्डर में रहेंगे तो तो ऑपरेटिंग सिस्टम इनको अच्छे से समझ पायेगा और अच्छे से इनका उपयोग कर पायेगा। 

Program File और Program File x86 में क्या difference है 

अगर हम इन दोनों के बीच के अंतर को बहुत ही आसान भाषा में समझने की कोशिश करे तो जो प्रोग्राम फाइल फोल्डर होता है वो केवल 64 bit के ऑपरेटिंग सिस्टम में होते है और 64 bit के एप्लीकेशन फाइल को स्टोर करता है वही प्रोग्राम फाइल x86, 64 bit के ऑपरेटिंग सिस्टम में 32 bit के एप्लीकेशन फाइल को स्टोर करता है। और यही इन दोनों के बीच में मुख्य अंतर होता है। 


Conclusion दोस्तों आज मैंने अपने इस पोस्ट में Program File और Program File x86 में क्या difference है इसके बारे में बताया है और साथ ही साथ यह भी बताया है की प्रोग्राम फाइल क्या होता है ,मुझे पूरा विश्वास है की आप को आज कुछ जरूर नया सिखने को मिला होगा। अगर आप को मेरा ये पोस्ट पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और अगर आप का कोई सुझाव या  question है तो मुझे कमेंट करके पूछना न भूले।  

Post a Comment

Previous Post Next Post