Ethical hacking कैसे और कहां से सीखे|How to become a professional ethical hacker in hindi


Ethical hacking कैसे और कहा से सीखे(How to become a professional ethical hacker in Hindi)


how to become a professional ethical hacker
Ethical hacking kha se sikhe


दोस्तो मैंने बहुत से लोगों को अक्सर ये पूछते हुए पाया है कि एक प्रोफेशनल एथिकल हैकर कैसे बने या एक एक्सपर्ट एथिकल हैकर कैसे बने ये  सब अक्सर लोग गूगल पर सर्च करते रहते हैं चाहे वो स्कूल जाने वाले हो या कॉलेज जाने वाले या फिर जिन्होंने अपनी पढाई पूरी कर ली है.

अगर आप एक अंडर ग्रेजुएट हो तो पहले अपनी ग्रेजुएशन कंप्लीट करे अगर आप  ग्रेजुएशन करने वाले हो तो फिर आप B.tec , BCA,BE जैसे  कोर्सेज को  ही पढ़े अगर आप ने ग्रेजुएशन में सब नहीं पड़ा है तो आप पहले कंप्यूटर का एकदम बेसिक से नॉलेज ले क्योंकि अगर आप का बेस ही अच्छा नहीं रहेगा तब आपको आगे सीखने में बहुत परेशानी  आएगी. तो सबसे पहले आप अपना बेसिक अच्छा करिए अगर आप ने ग्रेजुएशन में कंप्यूटर नहीं लिया है तब.

Gyan बढ़ाये 


दोस्तों अगर आप अपना कैरियर कंप्यूटर में फील्ड में बनाना चाहते हैं तो मै आज आपको 7 प्वाइंट बताऊंगा जिससे आप एक अच्छे एथिकल हैकर बन सकते हैं और आप एक अच्छी जॉब पा सकते हैं आप के कैरियर को एक अच्छी दिशा मिल जाएगी.

1. Basic knowledge of computer


दोस्तो सबसे पहले आपको कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज होनी चाहिए जैसे कि मैंने पहले भी कहा है आप कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज चाहे तो डिप्लोमा करके या फिर B.tec,BCA,BE कर के ले सकते हैं.
आप इंटर के बाद किसी भी प्राइवेट या गवर्मेंट कॉलेज से इन सब डिग्री को ले सकते है अगर आप इस दौर से गुजर चुके है तो आप कुछ शॉर्ट टर्म कोर्सेज कर सकते हैं जैसे कि DCA,PGDCA, "O"level कर के कंप्यूटर की बेसिक जानकारी ले सकते है.

2.Networking कहा से सीखे


दोस्तो कंप्यूटर की बेसिक जानकारी लेने के बाद आपको एथिकल हैकिंग में आगे बढ़ने के लिए नेटवर्किंग कि बहुत अच्छी ज्ञान की आश्यकता है.Networking में अच्छी नॉलेज के लिए आप Cisco के एग्जाम दे सकते है जैसे कि CCNA,CCNP,CCIE.
दोस्तो इंडिया में बहुत से इंसिट्यूट है जो इस सब कोर्सेज की तैयारी कराते हैं और ये सब कोर्सेज 3 महीने से लेकर 1 साल तक के होते हैं.
अगर आप CISCO से सर्टिफाइड हो जाते हैं तो इसका मतलब आपको नेटवर्किंग कि बहुत अच्छी जानकारी है.

3.windows ऑपरेटिंग सिस्टम की अच्छी जानकारी कहा से सीखे

दोस्तो अगर आप B.tech या B.E किया है तो आपको विंडोज की सर्टिफिकेशन की कोई जरूरत नहीं है पर अगर आप विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को एडमिनिस्ट्रेशन लेवल पर समझना चाहते हैं तो आप माइक्रोसॉफ्ट के MTA,MCSA,MCSE जैसे  माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा कराए जाने वाले कोर्स कर सकते हैं और सर्टिफिकेट भी के सकते है दोस्तों ये एग्जाम भी CISCO कि तरह ऑनलाइन होता है.

4.Linux कहा से सीखे

दोस्तो एथिकल हैकिंग में आगे बढ़ने के लिए आपको Linux operating system की अच्छी जानकारी का होना बहुत जरूरत है .Linux में अच्छी जानकारी के लिए आप Red hat के RHCE,RHCSA जैसे एग्जाम दे सकते है इसके बाद आपको लाइनक्स को इंस्टॉल करना,लाइनक्स एडमिनिस्ट्रेशन की अच्छी जानकारी हो जाएगी और आप सर्टिफाइड भी हो जाएंगे और आप एक लाइनक्स इंजिनियर भी बन जाएंगे.

5.  प्रोग्रामिंग कहा से सीखे

दोस्तो अगर आप ने कंप्यूटर के फील्ड में डिप्लोमा कोर्स या फिर बैचलर किए है तो आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की अच्छी जानकारी होगी अगर आप चाहे तो बैचलर के बाद मास्टर डिग्री भी कर सकते हैं जैसे MCA,M.TEC जिससे आप एक अच्छे सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन जायेंगे.दोस्तों अगर आप के पास टाइम नहीं है तो प्रोग्रामिंग खुद से भी ऑनलाइन कोर्स के जरिए सीख सकते हैं.

6.Ethical  hacking कहा से सीखे 


दोस्तो जैसे ऊपर मैंने जितने भी कोर्सेज बताया है उनको करने के बाद अब आप एथिकल हैकिंग के लिए कोर्स कर सकते है.ethical हैकर बनने के लिए सबसे बढ़िया और बेस्ट जो सर्टिफिकेशन है वो CEH (certified ethical hacker) है जो EC-Counsil कराता है यह कोर्स इसलिए बेस्ट है क्यो की ec-counsil अपने कोर्स को हमेशा up to date रखता है.इसके जो स्लेब्स है वो भी काफी बढ़िया है.
दोस्तो आप इसी काउंसिल से सर्टिफाइड होने के बाद एक सर्टिफाइड एथिकल हैकर बन जाते हैं.

Gyan बढ़ाये 


7. Professional ethical hacking कहा से  सीखे


दोस्तो जब आप एक सर्टिफाइड एथिकल हैकर बन जाते हो तो आपको कंप्यूटर और एथिकल हैकिंग के बारे मै अच्छी समझ हो जाती है.अब अगर आप गे और स्टडी करना  चाहते हैं और अपने नॉलेज को और इंप्रूव करना चाहते हैं तो आप NTP with Kali Linux & metasploit (network pentration testing) course और offensive security के  (OSCP) जैसे कोर्स ज्वाइन कर सकते है. दोस्तों इसके बाद आप एक प्रोफेशनल एथिकल हैकर बन जाएंगे.

दोस्तो जो मैंने आपको 7 प्वाइंट बताया है अगर आप इनको फॉलो करते हैं और जमकर मेहनत करते हैं तो आप एथिकल हैकिंग में बहुत ऊंचाई पर जा सकते है.

दोस्तो मैंने जितने भी सर्टिफिकेट बताए है अगर आप इन्हे करने के बाद किसी भी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको जॉब जरूर मिलेगी वह भी बढ़िया पोजिशन पर.

"दोस्तो एक बात याद रखना हैकर की कोई इंस्टीट्यूट नहीं होती ये आपको अपने अंदर खुद डेवलप करना पड़ेगा"

Post a Comment

Previous Post Next Post