Youtube Video Ko VLC Media Player में कैसे चलाये?

Youtube Video Ko VLC Media Player में  कैसे चलाये?

दोस्तों कभी कभी जब हम ऑनलाइन यूट्यूब पर वीडियोस देखते है और जब वीडियो आवाज बहुत ही स्लो होती है या वीडियोस देखते टाइम बहुत सारे Google Ads बीच-बीच में आते है तो हमको कितना बुरा लगता है। एक तो volume कम और ऊपर से बीच में Google Ads और हम सोचते है की काश मै इसको अपने VLC Media Player में चला सकता ,तो कितना अच्छा होता। 

आज मै आप को एक ऐसी ट्रिक बताऊंगा जिससे आप Youtube के वीडियोस अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में इनस्टॉल VLC Media Player में चला सकते है ,और हाई quality video का आनद ले सकते है एक ट्रिक के लिए पहले आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में VLC Media Player को इनस्टॉल कर ले अगर नहीं है तो। 

VLC Media Player को download करने के लिए नीचे क्लिक करे। 

                       Download VLC Media Player



VLC Media Player में youtube videos कैसे  प्ले करे ?

आप को सबसे पहले अपने कंप्यूटर का ब्राउज़र ओपन करना है और फिर एक tab में youtube की वेबसाइट open करनी है ,इसके बाद आप को उस वीडियो के यूआरएल को सेलेक्ट कर के copy (ctrl+c) से कर लेना है जिसको आप VLC Media Player में प्ले करना चाहते है कुछ इस तरह। 



कॉपी Url फ्रॉम browser
कॉपी Url फ्रॉम browser 


इसके बाद आपको अपने कंप्यूटर में install VLC Media Player को ओपन कर लेना है,VLC Media Player ओपन करने के बाद उसका इंटरफ़ेस कुछ इस तरह होगा। 


vlc media player interface
vlc media player interface

इसके बाद आप को लेफ्ट साइड ऊपर कार्नर पर एक मीडिया का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करने पर कुछ ऐसा इंटरफ़ेस ओपन होगा। 



open network stream in VLC
Open network stream in VLC

अब आप को open network stream पर क्लिक करना है फिर ऐसा पेज आएगा यहाँ पर आप को जो वीडियो VLC media प्लेयर में प्ले करना है उसका URL यहाँ पर पेस्ट (ctrl +V )कर देना है और फिर प्ले बटन पर क्लिक करना है। 





फिर क्या आप का वीडियो vlc media प्लयेर में चलने लगा अब बिना ads के फुल volume में वीडियोस का मजा लीजिये। 


VLC media player से  youtube videos download करे 


अगर आप किसी वीडियो को vlc media प्लयेर में प्ले करने के बाद डाउनलोड करना चाहते है तो बहुत ही आसानी से आप उस वीडियो को vlc media प्लयेर की मदत से अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में डाउनलोड कर सकते है। 

इसके लिए आपको प्ले बटन पर क्लिक करने के बाद ३ ऑप्शन दिखेगा जैसा की आप निचे देख सकते है यहाँ से आप को convert पर क्लिक करना है। 


VLC media player से  youtube videos download करे
VLC media player से  youtube videos download करे 

convert पर क्लिक करने के बाद कुछ ऐसा पेज ओपन होगा यहाँ पर आपको वीडियो किस formate में डाउनलोड करना है वो सेलेक्ट करना है इसके बाद आप को वीडियो अपने कंप्यूटर में किस लोकेशन पर रखना browse पर क्लिक कर के वो लोकेशन सेलेक्ट कर लीजिये और वीडियो का नाम टाइप करने के बाद सेव पर क्लिक कर दे। 


download youtube video in vlc



अब आप स्टार्ट बटन पर क्लिक कर दे वीडियो डाउनलोड होना चालू हो जायेगा। इस तरह आप बहुत ही आसानी से VLC media player में youtube के वीडियो देख और अपने कंप्यूटर में डाउनलोड भी कर सकते है।

Post a Comment

Previous Post Next Post