SMPS meaning voltage SMPS full form क्या होता है?

SMPS meaning Voltage aur SMPS full form क्या होता है?


SMPS क्या होता है, SMPS का फुल फॉर्म क्या होता है और SMPS कितने वोल्ट का इनपुट और आउटपुट देता है अगर आप इन सभी का Answer जानना चाहते हो तो मेरे इस पोस्ट दो ध्यान से पढ़े। 

दोस्तों जैसे विजली पावर हाउस होकर पहले हमारे यहाँ के नजदीक वाले ट्रांसफर पर आती है जिससे वह ट्रांसफर उस 1000 वोल्ट बिजली को 240 वोल्ट में कन्वर्ट कर के हमारे घर के मैं बोर्ड में आती है फिर वह से पुरे घर में जिससे हमारे घर में फ्रिज फैन और टीवी चलते है। 

यहाँ जो काम ट्रांसफर कर रहा है वही काम कंप्यूटर केबिन में SMPS करता है। SMPS AC करंट को DC करंट में कन्वर्ट कर के मदर बोर्ड पर भेजता है और वहा से बाकि सब कॉम्पोनेन्ट को जितनी वोल्ट की बिजली चाहिए होती है मिल जाती है।  




SMPS full form in Hindi क्या है और SMPS क्या है?


SMPS का full form Switch Mode Power Supply जिसे हिंदी में स्विच मोड पावर सप्लाई पढ़ते है। यही कॉम्पोनेन्ट कंप्यूटर के सभी पार्ट जैसे की RAM,हार्ड डिस्क और मदर बोर्ड को पावर सप्लाई करती है। जैसा की हम जानते है की हमारे घर में जो बिजली आती है वो AC करंट होता है और अगर हम AC करंट पर कंप्यूटर को चलाएंगे तो कंप्यूटर के पार्ट जल सकते है। इसलिए हम कंप्यूटर को डायरेक्ट AC करंट न देकर एक पावर कन्वर्टर SMPS का उपयोग करते है जो AC को DC में कन्वर्ट करता है जिससे कंप्यूटर के सभी पार्ट बिना किसी इलेक्ट्रिक प्रॉब्लम के आराम से काम करते है।
smps
Switch Mode Power Supply

SMPS के दो मुख्य component Power connector और Power Supply होते है ,Power connector सभी सिस्टम कॉम्पोनेन्ट को DC वोल्टेज सप्लाई करते है और Power Supply Fan का उपयोग SMPS को ठण्डा रखने के लिए किया जाता है। 

Direct Current और Alternative Current क्या है?


Direct Current

डायरेक्ट करंट (DC) एक विद्युत प्रवाह है जो Uni -Directional है,मतलब डायरेक्ट करंट केवल एक ही दिशा में प्रवाहित होता है। इसलिए चार्ज का प्रवाह हमेशा एक ही दिशा में होता है। बारी-बारी से चालू होने के विपरीत, प्रत्यक्ष धाराओं की दिशा और एम्परेज नहीं बदलते हैं। इसका उपयोग कई घरेलू इलेक्ट्रॉनिक्स और उन सभी उपकरणों में किया जाता है जो बैटरी का उपयोग करते हैं।

किसी विद्युत स्रोत के लिए बैटरी के साथ किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण में डायरेक्ट करंट का उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग बैटरी को चार्ज करने के लिए भी किया जाता है, इसलिए लैपटॉप और सेल फोन जैसे रिचार्जेबल डिवाइस एक एसी एडाप्टर के साथ आते हैं जो बारी-बारी से alternating current to direct current में परिवर्तित करता है। 


Alternative Current


प्रत्यावर्ती धारा (AC) Power Plants के विशाल बहुमत से उत्पन्न विद्युत प्रवाह का प्रकार है और इसका उपयोग अधिकांश विद्युत वितरण प्रणालियों द्वारा किया जाता है। वैकल्पिक विद्युत उत्पन्न करने के लिए सस्ता है और लंबी दूरी पर बिजली संचारित करते समय Direct current  की तुलना में कम ऊर्जा हानि होती है।हालांकि बहुत लंबी दूरी (1000 किमी से अधिक) के लिए, Direct current अक्सर बेहतर हो सकता है। जैसा कि Direct current के विपरीत होता है, Alternating current की बारी-बारी से दिशा और एम्परेज कई बार बदलते हैं।

SMPS के प्रकार 


अगर देखा जाये तो SMPS कुल 4 तरह के होते है। 

  • D.C. to D.C. Converter
  • Forward Converter:
  • Flyback Converter
  • Self-Oscillating Flyback Converter

DC TO DC Converter


इस Power source में, एक DC वोल्टेज स्रोत से सीधे एक उच्च वोल्टेज DC शक्ति प्राप्त की जाती है। फिर, इस उच्च वोल्टेज DC पावर को आमतौर पर 15KHz-5KHz की सीमा में स्विच किया जाता है। और, फिर इसे 50 हर्ट्ज की ट्रांसफॉर्मर unite में रखा जाता है। इस ट्रांसफार्मर के o /p को रेक्टिफायर को खिलाया जाता है, उन्हें यह ठीक किया गया o/ p पावर लोड के लिए एक स्रोत के रूप में उपयोग किया जाता है, और समय पर oscillator नियंत्रित होता है और एक बंद लूप regulator बनता है।

Forward Converter


Forward कन्वर्टर में, चोक करंट को तब ट्रांसमिट करता है जब ट्रांजिस्टर लीड कर रहा होता है या जब वह lead नहीं कर होता है। डायोड ट्रांजिस्टर की ऑफ अवधि के माध्यम से करंट पहुंचाता है। इस प्रकार, दोनों अवधियों के दौरान भार में धारा का प्रवाह चोक ON period के दौरान ऊर्जा का भंडारण करता है और o/ p लोड में भी कुछ ऊर्जा की अनुमति देता है।


Flyback Converter


इस कनवर्टर को, प्रारंभ करने वाला का चुंबकीय क्षेत्र स्विच की पूरी अवधि में ऊर्जा की आपूर्ति करता है। जब बटन खुले state में होता है तो ऊर्जा o /p वोल्टेज सर्किट में collapsed हो जाती है। Duty cycle आउटपुट वोल्टेज को नियंत्रित करता है।


Self-Oscillating Flyback Converter

यह फ्लाईबैक के सिद्धांत पर आधारित सबसे सरल कनवर्टर है। स्विचिंग ट्रांजिस्टर के चालन समय के दौरान, ट्रांसफॉर्मर प्राथमिक स्विच के माध्यम से धारा का प्रवाह, Vin/Lp के बराबर कोण के साथ रैखिक रूप से रैंप करता है। द्वितीयक वाइंडिंग और फीडबैक वाइंडिंग में प्रेरित वोल्टेज सबसे तेजी से रिकवरी करने वाला रिवर्स बायस्ड बनाता है और कंडक्टर ट्रांजिस्टर ऑन करता है। जब प्राथमिक धारा एक पीक मान primary आईपी ’को छूती है, जहां कोर  saturate, करने के लिए सक्रिय होता है, तो current तेजी से बढ़ने के लिए झुकती है। यह फीडबैक वाइंडिंग द्वारा प्रस्तावित फिक्स्ड बेस ड्राइव द्वारा support नहीं किया जा सकता है। नतीजतन, स्विचिंग saturation से बाहर आने के लिए सक्रिय हो जाती है।

SMPS के प्रकार उपयोग के आधार पर 

Physical connection के आधार पर देखा जाये तो Power supply 3 तरह की होती है। जब भी आप अपने लिए कंप्यूटर assembl कराये तो आप को पावर सप्लाई का ज्ञान रहना बहुत महत्वपूर्ण है जिससे आप अपने लिए अच्छा कंप्यूटर assembl करा सकते है। 


  1. Non-Modular Power Supply
  2. Semi-Modular Power Supply
  3. Fully-Modular Power Supply

1.Non-Modular Power Supply

Non-Modular Power Supply में सभी केबल पहले से ही पावर सप्लाई के अंदर से कनेक्ट होते है आपको को किसी भी एक्स्ट्रा केबल की जरुरत नहीं पड़ती है। इसमें 24 पिन ATX के साथ साथ हार्डडिस्क,डिस्क ड्राइव,4pin हीट सिंक को पावर देने के लिए सभी केबल इसके अंदर inbuilt होते है। 

Non-Modular Power Supply
Non-Modular Power Supply


इस SMPS की एक खराबी है की इसमें ढेर सारे केबल होने से आप के कंप्यूटर का कैबिन मतलब CPU केबलों से भर जाने के करना कूलिंग अच्छे से नहीं हो पाती है और आपका कंप्यूटर हीट भी होता है और हैंग करने लगता है। 

2. Semi-Modular Power Supply



सेमि मॉडुलर पावर सप्लाई में सिर्फ उतना ही केबल होते है जो बहुत ही महत्वपूर्ण होते है जैसे की 24 पिन ATX ,8 PIN CPU,Hard disk cable. अगर आप एक्स्ट्रा केबल लगाना चाहते है तो इसमें खाली स्लॉट दिए होते है जिसमे आप एक्स्ट्रा केबल लगा सकते है। 


सेमि मॉडुलर पावर सप्लाई
सेमि मॉडुलर पावर सप्लाई 


Semi Modular  निश्चित रूप से Non-modular से बहुत बेहतर है और पूर्ण मॉड्यूलर होने की तुलना में एक सस्ता उपाय है।

3. Fully-Modular Power Supply


फुल्ली मॉडुलर पावर सप्लाई में कोई भी केबल पहले से जुड़ा नहीं होता है आप अपनी जरुरत के हिसाब से केबल को पावर सप्लाई के बहार बने स्लॉट में कनेक्ट कर सकते है जिस जिस केबल की जरुरत है आप सिर्फ उनको कनेक्ट कर सकते है। 


फुल्ली मॉडुलर पावर सप्लाई
फुल्ली मॉडुलर पावर सप्लाई 

इस पावर सप्लाई को कंप्यूटर में लगाने से केबल मैनेजमेंट बहुत ही बढ़िया तरीके से हो जाता है और कंप्यूटर कैबिने के अंदर ज्यादा केबल भी नहीं होती है जिससे कंप्यूटर अच्छे से कूलिंग होती और कंप्यूटर हीट भी नहीं होता है। 

SMPS पार्ट और Connector?


SMPS पार्ट और Connector?




SMPS पार्ट और Connector

Power-IN

जैसा की चित्र में दिखाया गया पावर-इन कनेक्टर MAINS supply के लिए इनपुट है। यहां एक पावर केबल लगाई जाती है, जिसका दूसरा छोर main सप्लाई से जुड़ा होता है। इनपुट supply DC supply  में परिवर्तित हो जाती है।

 Power-Out

पावर-आउट कनेक्टर supply unit के अंदर से सीधे पावर-इन कनेक्टर से जुड़ा होता है। यह वही AC सप्लाई करता है जो पावर-इन सॉकेट को fed किया जाता है। Power-Out कनेक्टर का उपयोग मॉनिटर या किसी डिस्प्ले यूनिट को Supply देने के लिए किया जाता है।

FAN

यदि आप कंप्यूटर-SMPS के पीछे की ओर देखते हैं, तो आपको दाईं ओर एक FAN मिलेगा। जैसा कि आप देख सकते हैं, FAN हवा को बाहर निकालता है और केवल SMPS से आंतरिक गर्मी को फैलाने के लिए उपयोग किया जाता है क्योंकि स्विच उच्च आवृत्तियों पर किया जाता है जो अंदर बहुत अधिक गर्मी पैदा करते हैं।

ATX कनेक्टर

जैसा कि आप Picture में देख सकते हैं, यह एक 24-पिन Female कनेक्टर है जो डीसीबोर्ड को मदरबोर्ड पर supply करने के लिए उपयोग किया जाता है। विभिन्न color coading तार इस कनेक्टर से जुड़ते हैं और प्रत्येक रंगीन तार अलग डीसी वोल्टेज की आपूर्ति करते हैं .


SMPS का आउटपुट वोल्टेज (Output voltage of SMPS in Hindi)





Computer के हर पार्ट (Motherboard,Harddisk,CPU FAN) को अलग़ अलग वोल्टेज की जरुरत होती और इस जरुरत को smps बहुत ही अच्छे से  करता है। एसएमपीएस के द्वारा प्रदान किये गए वोल्टेज कुछ इस प्रकार है। 

  • Blue => -12v
  • White => -5v
  • Black => 0.0v
  • Orange => +3.3v
  • Red => +5v
  • Orange => +12v


SMPS बनाने वाली कंपनी  नाम 


आज मै आपको कुछ पॉपुलर एसएमपीएस ब्रांड  के नाम बताऊंगा। 

Intex, Zebronic, FSP, Cooler Master, Antec, Deepcool, Corsair, Huntkey है। अगर आप को इनमे से अच्छा select करना है तो आप Intex, Zebronic या Cooler Master का ले सकते है। 

Advantage of SMPS in Hindi

Power Supply एक छोटा और हल्का ट्रांसफार्मर है। 

पावर सप्लाई कम या ज्यादा होने पर ये बिजली को कण्ट्रोल करता है जिससे कंप्यूटर के पार्ट को कोई नुकसान नहीं होता है। 

Post a Comment

Previous Post Next Post