VPN क्या है। VPN कैसे काम करता है,VPN का फुल फॉर्म क्या है?

VPN क्या है। VPN कैसे काम करता है,VPN का फुल फॉर्म क्या है?


VPN का फुल फॉर्म होता है virtual Private Network जैसे की नाम से ही पता चल रहा है की यह हमारे लिए इंटरनेट पर virtual Private Network बनाने का काम करता है जिससे हम ओपन इंटरनेट पर  सिक्योर communication कर सके. VPN का उपयोग आप किसी ब्लॉक वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए भी कर सकते है बहुत सी वेबसाइट बहुत country में Ban होती है ऐसे में अगर आप उनको अपने देश में अपने मोबाइल या कंप्यूटर में एक्सेस करना चाहते है तो आप को एक अच्छे VPN की जरुरत होगी। 



vpn full form क्या है
VPN क्या है


अगर आप किसी पब्लिक wifi पर कोई ऐसा काम कर रहे है जो कॉन्फिडेंटिअल हो सकता है तो आप VPN का इस्तेमाल कर सकते है जो आपको हैकर से सेफ रखेगी।

अगर आप अपने घर से अपने ऑफिस का नेटवर्क एक्सेस करना चाहते है तो आप को पहले अपने कंप्यूटर को अपने कंपनी के VPN सर्वर से कनेक्ट करके आप आपने इंटरनेट पर सेक्युरेली काम कर सकते है. VPN अनिवार्य रूप से आपके सभी नेटवर्क ट्रैफ़िक को नेटवर्क के लिए forward करते हैं, जो कि जहां लाभ है - जैसे local network संसाधनों को remotely रूप से एक्सेस करना और इंटरनेट सेंसरशिप को दरकिनार करना। अधिकांश ऑपरेटिंग सिस्टम में वीपीएन सपोर्ट integrated होता है।

VPN क्या है?


एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क है। वीपीएन, डिवाइस से नेटवर्क तक इंटरनेट पर एक एन्क्रिप्टेड (खुफिया) कनेक्शन बनाता है। एन्क्रिप्टेड कनेक्शन का काम यूजर का पर्सनल डेटा हिफाज़त से रखना होता है। यह हैकर से आपकी पर्सनल information जानकारी लेन से रोकता है और आप को सिक्योर तरीके से काम करने में मदद करता है। वीपीएन तकनीक का इस्तेमाल कॉर्पोरेट कंपनी, गवर्नमेंट वेबसाइट,एजुकेशनल इन्सिटिटूट या पर्सनल यूज़ के लिया किया जाता है।

VPN क्या है इसका जवाब मै आपको बहुत ही आसानी से समझना चाहता हु. अब आप सोचो अगर आप चीन में हो और यूट्यूब को अपने कंप्यूटर या मोबाइल में चलना चाहते हो तो आप को इसके लिए एक VPN की जरुरत पड़ेगी तब हम यूट्यूब को चीन में बैठ के देख सकते है। 

VPN को यूज करने के लिए आप को वो VPN company एक यूजर नाम और पासवर्ड देगा जिससे उस vpn application एंटर कर के आप 



VPN कनेक्ट करे
VPN कनेक्ट करे 


उस VPN सर्वर से कनेक्ट हो सकते है। जैसा की आप ऊपर इमेज  देख सकते है। VPN सर्वर से कनेक्ट होकर बहुत ही सिक्योर तरीके से और बिना ट्रैक हुए आप दुनिया के किसी भी वेबसाइट को एक्सेस कर सकते है।

वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) कैसे काम करता है?


वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) कैसे काम करता है?
वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) कैसे काम करता है

एक वीपीएन आपके ISP (जो आपको इंटरनेट देता 
है जैसे की जिओ ) के बजाय आपके चुने हुए VPN के निजी सर्वर के माध्यम से आपके डिवाइस के इंटरनेट कनेक्शन को रूट करके काम करता है ताकि जब आपका डेटा इंटरनेट पर जाये, तो यह आपके कंप्यूटर के बजाय वीपीएन server से होकर जाये। जैसे ही आप इंटरनेट से जुड़ते हैं, वीपीएन एक intermediary के रूप में कार्य करता है, VPN से आपके IP address को छुपाया जाता है।  इसके अलावा, यदि आपका डेटा किसी भी तरह से इंटरसेप्ट किया गया है, तो यह तब तक Unreadable होगा जब तक यह अपने final destination तक नहीं पहुंच जाता।


एक वीपीएन आपके डिवाइस से इंटरनेट तक एक private "tunnel" बनाता है और आपके महत्वपूर्ण डेटा को कुछ ऐसी चीज़ों के माध्यम से छुपाता है जिसे एन्क्रिप्शन के रूप में जाना जाता है।

विभिन्न वीपीएन सेवाएं विभिन्न प्रकार की एन्क्रिप्शन प्रक्रियाओं का उपयोग करती हैं, लेकिन सीधे शब्दों में कहें तो वीपीएन एन्क्रिप्शन प्रक्रिया कुछ इस तरह से होती है:


1.जब आप किसी वीपीएन से जुड़ते हैं, तो यह एक सुरक्षित TUNNEL के जैसा होता है, जहां आपका डेटा encode होता है। इसका मतलब यह है कि आपका डेटा एक unreadable कोड में बदल जाता है जब यह आपके कंप्यूटर और वीपीएन के सर्वर के बीच  travels करता है।

2.अब आपका डिवाइस आपके वीपीएन के समान लोकल नेटवर्क पर देखा जा रहा है। तो आपका आईपी एड्रेस वास्तव में आपके किसी वीपीएन प्रोवाइडर के सर्वर का आईपी एड्रेस होगा।

3.आप अपनी इच्छानुसार इंटरनेट ब्राउज़ कर सकते हैं, इस knowledge में  कि सुरक्षित वीपीएन एक barrier के रूप में कार्य करता है, आपकी व्यक्तिगत जानकारी की रक्षा करता है।


आपका डेटा कितना प्रभावी रूप से एन्क्रिप्ट किया गया है यह आपके वीपीएन provider के एन्क्रिप्शन mechanism के प्रोटोकॉल पर निर्भर करता है।

VPN protocols कौन कौन से है?


VPN protocols कौन कौन से है
VPN protocols कौन कौन से है


एक वीपीएन प्रोटोकॉल मूल रूप से वह तकनीक है जो आपकी वीपीएन सेवा का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए करती है कि आपको इंटरनेट का सबसे तेज़ और सबसे सुरक्षित कनेक्शन मिल सके। एन्क्रिप्शन मानकों और ट्रांसमिशन प्रोटोकॉल को मिलाकर, एक वीपीएन प्रोटोकॉल यह निर्धारित करता है कि आपका डेटा आपके डिवाइस और वीपीएन सर्वर के बीच कैसे transmitted  होता है।

आज उपयोग में आने वाले मुख्य वीपीएन प्रोटोकॉल कुछ इस तरह हैं:

Point-to-Point Tunneling Protocol (PPTP)


Microsoft द्वारा बनाया गया, यह आज इंटरनेट पर उपयोग किए जाने वाले सबसे पुराने प्रोटोकॉल में से एक है। इस तरह, यह वास्तव में केवल तभी उपयोगी है जब आप इसे पुराने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर उपयोग कर रहे हैं, हालांकि यह तेज और deploy करने में आसान है। हालाँकि, अगर कोई वीपीएन सेवा सिर्फ यही प्रदान करता है, तो यह  recommended नहीं है।

Layer 2 Tunneling Protocol (L2TP/IPSec)



यह प्रोटोकॉल नेटवर्किंग कंपनी, CISCO सिस्टम्स द्वारा पहले से उल्लेखित PPTP और L2F प्रोटोकॉल का combonation है। यह PPTP से अधिक secure डेटा tunnel बनाता है, लेकिन वास्तव में इसमें एन्क्रिप्शन या privacy capabilities नहीं हैं। जैसे, इसे अक्सर IPSec के साथ bundle किया जाता है, जो एक secure प्रोटोकॉल है।

Secure Socket Tunneling Protocol (SSTP)

Microsoft द्वारा बनाया गया एक और वीपीएन, यह एन्क्रिप्शन उद्देश्यों के लिए वेबसाइटों द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रोटोकॉल के बराबर वीपीएन है। एक बहुत ही secure प्रोटोकॉल, डेटा के प्रसारण में शामिल केवल दो पक्ष इसे डिकोड कर सकते हैं।

Internet Key Exchange, version 2 (IKEv2)

L2TP का एक नया, अधिक secure version, IKEv2 भी माइक्रोसॉफ्ट और Cisco के बीच सहयोग से develope हुआ था। predecessor की तरह, इसे अक्सर IPSec के साथ जोड़ा जाता है। यह प्रोटोकॉल मोबाइल उपकरणों पर विशेष रूप से प्रभावी है।

OpenVPN


ओपन वीपीएन एक ओपन सोर्स वीपीएन तकनीक है और इसे व्यापक रूप से सर्वश्रेष्ठ के रूप में देखा जाता है। "ओपन सोर्स" शब्द इसका मतलब यह है कि अनगिनत डेवलपर्स लगातार तकनीक में सुधार कर रहे हैं, और कोई भी इसका उपयोग कर सकता है और इसे अपनी आवश्यकताओं के लिए संशोधित कर सकता है, चाहे वह व्यक्ति हो या कंपनियां। 

इसकी प्रभावशीलता को हाई-प्रोफाइल ऑडिट के माध्यम से कई बार परीक्षण के लिए रखा गया है। OpenVPN सबसे लोकप्रिय प्रोटोकॉल में से एक है और इसे सबसे सुरक्षित माना जाता है, जो पहले उल्लेख किए गए प्रोटोकॉल के समान सुरक्षा प्रदान करता है, लेकिन अधिक बड़े पैमाने पर।

वीपीएन लेने से पहले, यह देखना एक अच्छा विचार है कि वे क्या प्रोटोकॉल प्रदान करते हैं और यदि आप उनके वीपीएन का उपयोग कर रहे हैं तो क्या होगा।

लोग VPN क्यों यूज़ करते है?



आपका वीपीएन आपके डिवाइस को कितना या कितना कम प्रभावित करता है, यह उस तरह के सॉफ्टवेयर पर निर्भर करेगा, जिसे आप चुनते हैं।



कई वीपीएन एक ऑपरेटिंग सिस्टम की सेटिंग्स के साथ सीधे काम करेंगे - जैसे विंडोज, मैक OS, आईओएस, या एंड्रॉइड - ताकि हर ऐप जो इंटरनेट से कनेक्ट हो - जैसे कि ब्राउज़र, बैंकिंग, या सोशल मीडिया ऐप - protected हैं।

स्टैंडअलोन वीपीएन Service (Standalone VPN service)



यह VPN सबसे अधिक घरों और छोटे व्यवसायों द्वारा उपयोग किया जाता है, यह एक ऐसे application का उपयोग करता है जो निजी नेटवर्क के लिए एक एन्क्रिप्टेड कनेक्शन बनाता है जिसे आप बड़े पैमाने पर इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

Browser Extensions


कुछ VPN एक ब्राउज़र ऐड-ऑन के रूप में काम करते हैं। ऐड-ऑन के ढेर सारे हैं जिन्हें आप Google क्रोम या फ़ायरफ़ॉक्स जैसे ब्राउज़र में इंस्टॉल कर सकते हैं, जबकि Opera एक inbuild वीपीएन के साथ आता है। इसका नकारात्मक पक्ष यह है कि आपका डेटा केवल तब सुरक्षित रहेगा जब आप विशेष रूप से उस ब्राउज़र का उपयोग कर रहे हों। अन्य ऐप्स सुरक्षित नहीं होंगे। इसके अलावा, ब्राउज़र VPN थोड़ा अधिक असुरक्षित होते हैं और IP लीक हो सकती हैं।

यदि आप किसी ब्राउज़र ऐड-ऑन या एक्सटेंशन का विकल्प चुनने का निर्णय लेते हैं, तो अन्य वीपीएन सेवाओं की पेशकश करने वाली प्रतिष्ठित कंपनियों से लेना सबसे अच्छा है। वहाँ बहुत सारे shady ब्राउज़र ऐड-ऑन हैं, एक स्कैमी, डेटा हारवेस्टर से reviews पढ़ें और हमेशा terms of service का बढ़िया प्रिंट पढ़ें।

Router VPN 


VPN को लागू करने का एक अन्य तरीका VPN-enabled router के माध्यम से है। यह ideal है यदि आपके पास कई डिवाइस हैं जिन्हें आप Protect करना चाहते हैं क्योंकि यह राउटर से जुड़े प्रत्येक डिवाइस की रक्षा करेगा, जिससे आपको व्यक्तिगत रूप से vpn स्थापित करने की बचत होगी। इसके अलावा, आपको केवल एक बार साइन इन करना होगा; आपका राउटर हमेशा आपके वीपीएन से जुड़ा रहेगा।

अपने राउटर को वीपीएन से जोड़ना उतना मुश्किल नहीं है जितना आप सोच सकते हैं। सबसे पहले, आपको एक वीपीएन सेवा के लिए साइन अप करना होगा, फिर आपको एक राउटर की आवश्यकता होगी। प्राप्त करने के लिए सबसे सुविधाजनक राउटर वह है जो वीपीएन को तुरंत Support देने के लिए डिज़ाइन किया गया है, ये राउटर नियमित राउटर की तुलना में थोड़ा अधिक महंगा हो सकता है, लेकिन सुविधा इसके लायक है।

Corporate VPN (कॉर्पोरेट वीपीएन)


Corporate अक्सर उन कर्मचारियों के लिए रिमोट-एक्सेस वीपीएन का उपयोग करते हैं जो remote रूप से काम करते हैं। इसके माध्यम से वीपीएन कर्मचारी सुरक्षित रूप से अक्सर पासवर्ड और ऐप का उपयोग करके कंपनी के निजी इंट्रानेट तक पहुंच सकते हैं। यह एक कस्टम-निर्मित समाधान है जिसके लिए personalized development  और भारी आईटी resourse की आवश्यकता होती है।

लोग VPN क्यों यूज़ करते है?



लोग अनगिनत कारणों से वीपीएन का उपयोग करते हैं। इनमें से कुछ कारण विशिष्ट हैं, जबकि कुछ लोगों के पास एक अच्छा एंटीवायरस प्रोग्राम के अलावा सुरक्षा की एक और layer के रूप में VPN होता है और आमतौर पर sensible इंटरनेट का उपयोग होता है।


जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, VPN का उपयोग करने का एक सामान्य कारण किसी को भी रोकना है - ISP से सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट्स - जो आप ऑनलाइन कर रहे हैं, उस पर नज़र रखने से।

VPN का उपयोग करने का एक और कारण Region restricted content तक पहुंच प्राप्त करना है, चाहे वह आपके देश के नेटफ्लिक्स पर एक टीवी शो हो, या एक निश्चित क्षेत्राधिकार के इंटरनेट सेंसरशिप कानूनों के आसपास हो।


अंततः, लोग VPN का उपयोग क्यों करते हैं, इसके लिए ऑनलाइन anonymity अधिक होती है। इन दिनों  में जहां सार्वजनिक डेटा का उपयोग shady तरीकों से किया जा रहा है, एक दैनिक घटना बन गई है, निजी जानकारी को निजी रखना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।


VPN लेते समय कुछ महत्वपूर्ण बातो का ध्यान रखे 



उम्मीद है, अब आपको एक बेहतर विचार है कि वीपीएन कैसे काम करता है।यहां आपको VPN चुनने से पहले चीजों को देखने के लिए एक सूची दी गई है:

क्या यह मुफ्त या Paid है? - जब यह एक सुरक्षित, fast सेवा की बात आती है, तो VPN के लिए भुगतान करना वास्तव में इसके लायक है। कई free VPN केवल PPTP प्रोटोकॉल की पेशकश करते हैं, जैसा कि हमने पहले कहा था, वास्तव में इन दिनों बहुत प्रभावी नहीं है। उनके पास कम सर्वर space और ऑफ़र करने के लिए कम बैंडविड्थ है। बहुत बार इन free विकल्पों के साथ आपके डेटा को ट्रैक किया जाता है और third party व्यवसायों को बेचा जाता है। भुगतान किए गए VPN विकल्प अधिक बार अपने मुफ्त counterparts की तुलना में प्रस्ताव पर अधिक शक्तिशाली सुरक्षा प्रोटोकॉल नहीं होते हैं। एक अच्छे paid VPN में अधिक सर्वर Space और अधिक बैंडविड्थ होना चाहिए, जो आपको एक तेज सेवा प्रदान करता है। यदि आप किसी भी issue में फस जाते हैं तो उनके पास customer support भी होता है। 

क्या VPN आपके अधिकार क्षेत्र में कानूनी हैं?

VPN सर्वर कहाँ स्थित है?

क्या VPN कंपनी आपकी गतिविधि को लॉग करती है?

क्या यह आपके पूरे device की सुरक्षा करता है या यह सिर्फ एक ऐड-ऑन है?

VPN के एन्क्रिप्शन Mechanism के प्रोटोकॉल क्या हैं?

VPN सेवा में सर्वरों की संख्या और बैंडविड्थ की मात्रा होती है - यदि दोनों कम हैं तो यह बहुत धीमी गति से वेब-सर्फिंग अनुभव के कर सकता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post